- आतिशबाजी के साथ शुरू हुआ खेल का महाकुंभ तरंग 2014

- पहले दिन कई कटेगरी में हुआ मैच का आयोजन, हर डिस्ट्रिक्ट के बच्चों ने दिखायी झांकी

patna@inext.co.in

PATNA : मोइनुलहक स्टेडियम में पूरा बिहार जुटा था. मौका था तरंग उत्सव ख्0क्ब् का. हर डिस्ट्रिक्ट से आए बच्चे अपने टैलेंट के साथ आए थे. गुमसुम से चेहरे के अंदर जीतने की और मंच पर चढ़कर अवार्ड लेने की लालसा इतनी थी कि हर एक दूसरे से मुकाबला करने के लिए कमर कस कर तैयार थे. प्रोग्राम की शुरुआत के साथ ही हर डिस्ट्रिक्ट के बच्चों ने मार्च निकाला और अपनी-अपनी ताकत का परिचय करवाया. वहीं खेल आयोजन की शुरुआत जोरदार आतिशबाजी से की गई. मोईनुल हक स्टेडियम में बच्चों ने आतिशबाजी का भी जमकर लुत्फ उठाया, मिनिस्टर पीके शाही ने इनॉगरेशन के साथ ही अलग-अलग जगहों पर खेल की शुरुआत की. पहले दिन पाटलिपुत्रा खेल परिसर में कबड्डी, क्वीज एवं पेंटिंग कांपटीशन की शुरुआत हुई.

पंचायत में पढ़ेंगे इंटरमीडिएट

अब इंटरमीडिएट की स्टडी के लिए स्टूडेंट्स को बाहर जाने की जरूरत नहीं है. हर पंचायत में स्टेट गवर्नमेंट इसकी व्यवस्था करेगी. इसके लिए क्भ्ब्ब् नए इंटर स्कूलों की बिल्डिंग का कंस्ट्रक्शन किया जाएगा. सीएम क्फ् फरवरी को इस स्कीम को हरी झंडी दिखाएंगे. एक साल में बिल्डिंग बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इसकी घोषणा मोइनुल हक स्टेडियम में स्टेट सब जूनियर स्पो‌र्ट्स मीट 'तरंग' के इनॉगरेशन के मौके पर एजुकेशन मिनिस्टर पीके शाही ने की. उन्होंने बताया कि स्टेट के 9भ् परसेंट बच्चों का एडमिशन गवर्नमेंट स्कूलों में है. स्कूलों में तेजी से लड़कियों की संख्या बढ़ रही है. जहां लड़के और लड़कियों का रेशियो भ्भ्:ब्भ् था और अब यह इस साल घटकर भ्ख्:ब्8 हो गया है. इसे भ्0:भ्0 करने का लक्ष्य है. उन्हें स्कॉलरशिप भी दी जाएगी. लेकिन इसके लिए 7भ् परसेंट अटेंडेंस अनिवार्य है. इस मौके पर प्रिंसिपल सेक्रेटरी अमरजीत सिन्हा सहित डिपार्टमेंट के तमाम ऑफिसर्स मौजूद थे.

पेंसिल स्केचिंग राउंड में लिया हिस्सा

फ्8 जिलों के सेलेक्टेड 7ब् पार्टिसिपेंट्स ने पेंटिंग कांपटीशन के फ‌र्स्ट स्टेज में मेरी संस्कृति, मेरा गांव थीम पर पेंसिल स्केचिंग राउंड में अपने अद्भुत टैलेंट का परिचय दिया. कांपटीशन थ्री स्टेज में होगी. लास्ट राउंड में क्ख् फरवरी को सर्वश्रेष्ठ पार्टिसिपेंट का सेलेक्शन जजों द्वारा किया जाएगा.

खगडि़या, मुजफफ्रपुर एवं जमुई के बच्चों ने बाजी मारी

क्विज के फ‌र्स्ट स्क्रीनिंग में खगडि़या ने सबसे अधिक ख्ब् अंक लाकर अपनी जगह सेकेंड राउंड के लिए क्8 जिलों में पक्की की. अन्य क्7 जिले जिन्होंने दूसरे राउंड में अपनी जगह सुनिश्चित की इनमें मुजफफ्पुर, जमुई, कैमूर, कटिहार, शेखपुरा, पटना, ईस्ट चंपारण, मधेपुरा, समस्तीपुर, वेस्ट चंपारण, अररिया, औरंगाबाद, नवादा, सहरसा, सिवान, सुपौल एवं वैशाली शामिल हैं.

वॉलीबाल कांपटीशन हुई शुरू

बिहार सब जूनियर स्पो‌र्ट्स मीट में रघुनाथ प्रसाद ग‌र्ल्स हाई स्कूल में बॉलीवाल प्रतियोगिता की शुरुआत हो गई. आज सभी ग्रुप का लीग मैच था. ग‌र्ल्स ब्वायज मिलाकर दोनों वर्गो में कुल बीस मैच खेले गए. इसमें विनर टीम अगले राउंड के लिए क्वालिफाई करेगी. आज सीतामढ़ी व रोहतास, लखीसराय व मधेपुरा, बेगुसराय व सारण, बेस्ट चंपारण व मुंगेर, भोजपुर व भागलपुर, नालंदा व बक्सर, नवादा व जमुई, पटना व ईस्ट चंपारण, वैशाली व जहानाबाद और गोपालगंज व मुजफ्फरपुर के बीच मैच हुआ.

ग‌र्ल्स ने की कराटे की प्रैक्टिस

मोईनुलहक स्टेडियम एवं गांधी मैदान में फ्8 डिस्ट्रिक्ट की लड़कियों ने कराटे की प्रैक्टिस की. इसका असल नजारा क्फ् फरवरी को गांधी मैदान में दिखाया जाएगा.

ग‌र्ल्स की जीत से ब्वायज को मिली खुशी

पाटलिपुत्रा स्पो‌र्ट्स कांपलेक्स कबड्डी का पहला लीग मैच बेगुसराय, औरंगाबाद एवं सीतामढ़ी के ग‌र्ल्स एंड ब्वायज का मुकाबला भोजपुर, बांका, एवं सारण से हुआ. भोजपुर ब्याज वर्ग की टीम ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में बेगूसराय को फ्7-फ्0 से हराया. वहीं बेगुसराय ग‌र्ल्स की एकतरफा मुकाबले में भोजपुर को ख्ख्-क्क् से हराकर ब्वायज वर्ग की हार का बदला लिया. औरंगाबाद, सारण, अररिया एवं अरवल का दोनों वर्गो में खराब प्रदर्शन रहा. बांका, सीतामढ़ी, जमुई एवं पटना की टीमों ने ब्वायज और ग‌र्ल्स दोनों वर्गो में विनर बनकर अपना दबदबा कायम रखा. संडे को क्ख् मैच खेले गए.