प्रधान डाकघर में बन रहा है इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

एक माह के भीतर फ‌र्स्ट फ्लोर पर शुरू होगा काम

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: केन्द्र सरकार की ओर से भारतीय डाक को जन-जन तक पहुंचाने और डिजिटल क्रांति की दिशा में नई योजना का शुभारंभ किया जा चुका है। योजना के अन्तर्गत डाकघर में छोटे व्यापारियों से लेकर आम आदमी को जोड़ने के लिए डाक सुविधाओं के अलावा बैंक की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना में इलाहाबाद प्रधान डाकघर को शामिल किया गया है। जहां पर 'इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक' खोलने की कवायद जोरों पर की जा रही है। इसके लिए प्रधान डाकघर के फ‌र्स्ट फ्लोर पर निर्माण कार्य चल रहा है। इतना ही नहीं अगस्त के अंतिम सप्ताह तक बैंक कार्य करने लगेगा।

सौ रुपए में खुलेगा एकाउंट

प्रधान डाकघर के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में सेविंग और करंट एकाउंट खोलने की सुविधा प्रदान की जाएगी। एकाउंट खोलने के बाद जीरो बैलेंस में भी उसे अपडेट किया जा सकेगा। इसके लिए उपभोक्ता से पेनाल्टी नहीं ली जाएगी। करंट हो या सेविंग एकाउंट दोनों में अधिकतम एक लाख रुपए जमा किया जा सकता है और एक लाख रुपए तक का ही भुगतान हो सकेगा।

डोर टू डोर भी होगी सर्विस

प्रधान डाकघर का चलता फिरता पोस्ट पेमेंट बैंक आपके घर तक भी पहुंचेगा। डाकघर प्रशासन की ओर से पोस्टमैनों को एक डिवाइस उपलब्ध कराई जाएगी। जिसका लिंक बैंक से दिया जाएगा। इसके जरिए पोस्टमैन शहरी और ग्रामीण इलाकों के उपभोक्ताओं का पैसा जमा करेगा और मौके पर ही उसका भुगतान भी कर सकेगा।

बैंक के लिए अलग स्टॉफ

डाकघर में बन रहे बैंक में काम करने के लिए अलग से स्टॉफ की व्यवस्था की गई है। इसके लिए सीनियर मैनेजर की नियुक्ति भी कर दी गई है। जबकि डोर टू डोर सुविधा का लाभ देने के लिए ही सिर्फ पोस्टमैन का उपयोग किया जाएगा।

----

100 रुपये में खुल जाएगा किसी का भी खाता

01 लाख रुपये तक अधिकतम जमा और निकालने की मिलेगी सुविधा

00 बैलेंस में खाता को करा सकते हैं बाद में अपडेट

ऐसे लोग जो बैकिंग सर्विसेज रेग्युलर नहीं इस्तेमाल करते हैं उनको अधिक से अधिक जोड़ने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खोला जा रहा है। केन्द्र की योजना में प्रधान डाकघर को शामिल किया गया है। बैंक के निर्माण का कार्य चल रहा है और अगस्त के अंतिम सप्ताह तक बैंक में काम शुरू हो जाएगा।

राजेश वर्मा, पीआरओ, प्रधान डाकघर