- वीरकुंवर सिंह आजादी पार्क में लगा है मूविंग ट्रैफिक पार्क

- स्कूली छात्र-छात्राओं सहित 2100 से अधिक लोगों ने इसे देखा

PATNA

पटना के वीरकुंवर सिंह पार्क में आइए और खेल-खेल में सीखिए ट्रैफिक के नियम और कानून। दरअसल ट्रैफिक जागरूकता सप्ताह के तहत इन दिनों लोगों को टै्रफिक नियमों के प्रति सजग बनाने के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसी के तहत वीरकुंवर सिंह आजादी पार्क में मूविंग ट्रैफिक पार्क बनाया गया है। इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। गुरुवार को 2100 से अधिक लोग यहां पहुंचे। 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर मूविंग ट्रैफिक प्रदर्शनी लगाई गयी है।

मूविंग ट्रैफिक पार्क में कुछ ही देर में यातायात चिह्नों और नियमों की जानकारी दी जा रही है। पार्क का निर्माण बिहार सड़क सुरक्षा परिषद ने एनसीसी के सहयोग से किया है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि लोगों की जागरुकता के लिए वीर कुंवर सिंह आजादी पार्क में मूविंग ट्रैफिक पार्क की प्रदर्शनी लगाई गई है। विभिन्न साइनेज के माध्यम से लोगों को यातायात चिह्नों की जानकारी दी जा रही है। अधिक से अधिक लोग ट्रैफिक के नियमों को जान सकें, इसके लिए सभी जिलों के पार्को में भी ट्रैफिक पार्क बनाए गए हैं। मूविंग ट्रैफिक पार्क में जेबरा क्रॉसिंग, स्टॉप लाइन, ट्रैफिक लाइट और विभिन्न तरह के यातायात साइनेज आदि लगाए गए हैं। इसके साथ ही जागरुकता के लिए 50 से अधिक सड़क सुरक्षा से संबंधित स्टैंडी लगाए गई हैं। हेलमेट, सीटबेल्ट, ओवर स्पीडिंग, ओवरटेकिंग आदि से संबंधित जागरुकता के लिए विशेष रूप से फ्लैक्स लगाए गए हैं।

यहां आए लोगों ने बताया कि सड़क पर चलने के दौरान यातायात के छोटे-छोटे नियमों की लोग अनदेखी कर देते हैं। पहली बार पार्क में मूविंग ट्रैफिक देखने का मौका मिला है। पार्क में घूमने आए करबिगहिया के श्याम कुमार ने बताया मूविंग ट्रैफिक पार्क में यातायात के सभी नियमों की जानकारियां मिल जा रही हैं। मीठापुर के रहने वाले सतीश कुमार ने बताया खेल-खेल में बच्चों को यातायात से संबंधित बड़ी-बड़ी बातों को जान रहे हैं।