- शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए बीडीए अगले सप्ताह से चलाएगा अभियान

- बेसमेंट में पार्किंग बनाने के बजाए कॉमर्शियल यूज भी पड़ेगा भारी

बरेली : कागजों में पार्किंग दिखाकर कॉमर्शियल बिल्डिंग बनाकर सड़क पर वाहनों की पार्किंग करा रहे बिल्डिंग ओनर्स की अब खैर नहीं। बीडीए ने ऐसी बिल्डिंग के खिलाफ एक्शन लेने का मन बना लिया है। अगले सप्ताह से बीडीए सर्वे कराकर ऐसी कॉमर्शियल बिल्डिंग को चिह्नित करेगा जिनके बाहर सड़क पर वाहन खड़े किए जा रहे हैं। सर्वे के बाद ऐसे भवनों को सील किया जाएगा।

नहीं लगेगा जाम

शहर के ज्यादातर होटल, हॉस्पिटल और बारातघरों, कॉमर्शियल बिल्डिंग में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। इसके चलते इन बिल्डिंग के बाहर ही सड़क किनारे वाहन खड़े रहते हैं, इसके चलते जाम की स्थिति बनी रहती है। अब ऐसा नहीं होगा। अधिकारियों के मुताबिक उत्तर प्रदेश नगर नियोजन एवं विकास अधिनियम के तहत इस तरह की स्थिति में कार्रवाई का अधिकार प्राधिकरण के पास है।

बेसमेंट का भी कमर्शियल यूज

शहर के कई बिल्डिंग ओनर और डेवलपर ने बेसमेंट में पार्किंग दिखाकर बीडीए से नक्शा तो पास करवा लिया, लेकिन बिल्डिंग का निर्माण होने के बाद बेसमेंट में पार्किंग न बनाकर उसका कॉमर्शियल यूज शुरू कर दिया। हाल ही में कराए गए सर्वे में बीडीए अधिकारियों ने पाया कि बेसमेंट का प्रयोग वाहनों की पार्किग के रूप में ना करके व्यवसायिक प्रयोग में लाया जा रहा।

अगले सप्ताह से शुरू होगी कार्रवाई

बीडीए की ओर से शहर में व्यापक रूप से अभियान चलाकर ऐसे कॉमर्शियल भवनों की पहचान की जाएगी जहां पार्किंग की व्यवस्था नहीं है और बिल्डिंग के बाहर वाहन खड़े किए जाते हैं। ऐसे भवनों को चिह्नित करके उन्हें सील किया जाएगा।

वर्जन ::

जिन कॉमर्शियल बिल्डिंग में पार्किंग नहीं बनाई गई हैं और सड़क पर वाहन खड़े किए जाते हैं, ऐसे भवनों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी।

दिव्या मित्तल, बीडीए वीसी