लखनऊ (ब्यूरो)। आईआरसीटीसी लखनऊ से दिल्ली के बीच अक्टूबर फर्स्ट वीक से इसका संचालन करने जा रही है। 1 अक्टूबर से इसकी बुकिंग खोले जाने की तैयारी है। खास बात यह है कि तेजस में सफर करने वाले हर यात्री का 25 लाख का बीमा होगा। ये जानकारी इंडिया रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन के चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर महेंद्र प्रताप मल्ल ने बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में दी। इस दौरान आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।

दो ट्रेनों की जिम्मेदारी

महेंद्र प्रताप मल्ल ने बताया कि पिछले बजट में हमें दो तेजस ट्रेनों के संचालन की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इसमें से एक लखनऊ से दिल्ली और दूसरी मुंबई से अहमदाबाद तक चलनी है। ये ट्रेन रिवर्स शताब्दी का काम करेंगी। इसमें किसी तरह का कंसेशनल टिकट नहीं बनेगा। यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी। मंगलवार को इसका संचालन नहीं होगा।

क्या सुविधाएं चाहिए

महेंद्र प्रताप ने बताया कि लखनऊ से दिल्ली के बीच इसे चलाने से पहले एक एजेंसी से सर्वे कराया गया। जिसमें इस रूट पर मौजूद सभी विकल्पों जैसे बस, ट्रेन, फ्लाइट आदि का अध्ययन किया गया। कई लोगों को ई-मेल भेजकर भी यह जानकारी जुटाई कि इस ट्रेन में किस तरह की सुविधाएं होनी चाहिए। लोग इस पर आज भी हमें अपने सुझाव दे रहे हैं।

60 दिन पहले बुकिंग

महेंद्र प्रताप ने जानकारी दी कि तेजस में टिकट की बुकिंग 60 दिन पहले होगी। इस ट्रेन का मुख्य उद्देश्य लखनऊ और दिल्ली के यात्रियों को ट्रेन में उच्चस्तरीय सुविधा और खानपान देना है। तेजस लखनऊ से दिल्ली तक का सफर सवा छह घंटे में पूरा करेगी।

ऐसे करा सकेंगे बुकिंग

तेजस में सीट की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in के साथ मोबाइल ऐप IRCTC Rail Connect पर ही होगी। रिजर्वेशन काउंटर से आप इसमें सीट बुक नहीं करा सकेंगे। हालांकि आईआरसीटीसी के अधिकृत टिकट एजेंट से आप ऑनलाइन टिकट बुक करा सकेंगे। ऑनलाइन बुकिंग पेटीएम, फोनपे, मेक माई ट्रिप, go ibibo, रेल यात्रा से भी की जा सकती है।

5 साल से अधिक पर पूरा किराया

तेजस में 5 साल से कम उम्र वाले बच्चों का किराया नहीं लिया जाएगा। इससे अधिक आयु के बच्चों का पूरा किराया लेकर उन्हें सीट उपलब्ध कराई जाएगी।

लीन सीजन में कम होगा किराया

तेजस का किराया बस, टैक्सी और फ्लाइट्स को देखते हुए डायनमिक रखा गया है जो व्यस्त सीजन, त्योहार और लीन सीजन के बेस पर होगा। फरवरी, मार्च और अगस्त माह को लीन सीजन में रखा गया है।

5 मिनट पहले भी टिकट

तेजस में आप सुविधा चार्ट बनने के बाद भी यानि ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले से ट्रेन छूटने के 5 मिनट पहले भी टिकट बनवा सकते हैं।

विदेशी टूरिस्ट का कोटा

तेजस में तत्काल या प्रीमियम किसी तरह के कोटे की सुविधा नहीं होगी लेकिन इसमें विदेश पर्यटकों के लिए एक्जीक्यूटिव क्लास एवं एसी चेयरकार में 5-5 सीटें रहेंगी।

वेटिंग टिकट कैंसिल करने पर फुल वापसी

ट्रेन के रद होने पर यात्रियों के पैसे वापसी की सुविधा है। चार्ट बनने के बाद यदि कोई जिसकी वेटिंग कंफर्म नहीं हुई है टिकट रद कराता है तो उसे पूरा पैसा वापस किया जाएगा। सीट कंफर्म होने के बाद यदि कोई टिकट कैंसिल कराता है तो लिपिकीय प्रभार के रूप में 25 रुपये काटे जाएंगे। वेटिंग लिस्ट के यात्री 4 घंटे पूर्व टिकट कैंसिल कराएंगे तो उनका भी 25 रुपये काटा जाएगा। वहीं बाकी ट्रेन में एसी क्लास की टिकट पर लिपकीय प्रभार की कटौती 65 रुपये है।

तो नहीं कटेगा पैसा

कंफर्मेशन चार्ट बनने के बाद ट्रेन के निर्धारित समय से 30 मिनट पूर्व रद होने पर पूरा किराया वापस किया जाएगा। भारतीय रेलवे में एसी क्लास के टिकटों पर लिपकीय प्रभार के रूप में 65 रुपये काटे जाते हैं।

मीटिंग की भी सुविधा

तेजस के यात्रियों को उनकी डिमांड पर लखनऊ जंक्शन और नई दिल्ली स्टेशन पर रिटायरिंग रूम एवं एक्जीक्यूटिव लाउंज में मीटिंग की सुविधा भी मिलेगी। इसके लिए भी लोगों से उचित फीस ली जाएगी।

एक नहीं अनेक सुविधाएं

- ऑन बोर्ड मनोरंजन की सुविधा।

- गुणवत्ता युक्त भोजन और नाश्ता। इसका शुल्क टिकट में शामिल होगा।

- ट्रेन में चाय और कॉफी की मशीन। इस फ्री सुविधा का कितनी बार भी चाहें प्रयोग करें।

- एयरलाइंस की तर्ज पर खान-पान सेवा ट्रालियों से।

- हर यात्री को रेल नीर एवं सभी कोच में वाटर फिल्टर।

ग्रुप बुकिंग की सुविधा

ट्रेन में पहले आओ-पहले पाओ के बेस पर गु्रप बुकिंग की सुविधा भी मिलेगी। इसके लिए एक एसी चेयरकार जिसमें 78 सीटें होगी उपलब्ध होंगी। पर्यटन कारपोरेट सफर को देखते हुए यह सुविधा शुरू की गई है।

लगेज भी पहुंचेगा मंजिल तक

तेजस में सफर करने वालों को अपना लगेज भी नहीं ढोना पड़ेगा। पैसेंजर्स की डिमांड पर उनका लगेज आईआरसीटीसी कलेक्ट कर उनकी मंजिल तक पहुंचाएगी। इसके लिए एक कंपनी से बात चल रही है। इसके लिए लोगों से पैसा भी लिया जाएगा।

यहां से भी लें जानकारी

पैसेंजर्स के लिए स्टेशन पर सुविधा की जानकारी, ऑनबोर्ड आतिथ्य सेवा, टिकट बुकिंग नियम, धन वापसी और निरस्तीकरण आदि की जानकारी टिकटों की बुकिंग खुलने के बाद आईआईसीटीसी की वेबसाइट पर मिलेगी।

संचालन का टाइम

तेजस 6.10 पर लखनऊ से चलकर 7.20 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी। वहां से 7.25 बजे रवाना होकर 11.43 बजे गाजियाबाद पहुंचेगी। वहां से 11.45 पर रवाना होने के बाद 12.25 बजे यह नई दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में नई दिल्ली से तेजस 4.30 बजे रवाना होगी और शाम 5.10 बजे गाजियाबाद, रात 9.30 बजे कानपुर सेंट्रल और रात 10.45 बजे राजधानी पहुंचेगी।

चेन पुलिंग पर मोटा जुर्माना  

तेजस में चेन पुलिंग करना खासा महंगा साबित हो सकता है। सही कारण होने पर तो किसी तरह का जुर्माना नहीं लिया जाएगा लेकिन बिना मतलब चेन पूलिंग करने पर मोटा जुर्माना लिया जाएगा।

ऑन डिमांड मिलेगा सामान

इस ट्रेन में आपको आपकी डिमांड पर आईआरसीटीसी वह सामान भी उपलब्ध कराएगी, जिसकी आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन डिमांड करेंगे। यह सामान आपको संबंधित स्टेशन पर ही मिल जाएगा। उदाहरण के तौर पर आपको दिल्ली की किसी मशहूर दुकान का कोई आइटम चाहिए तो आईआरसीटीसी उसे आपके स्टेशन पहुंचने से पहले ही वहां पहुंचा देगा। तेजस में सिक्योरिटी भी प्राइवेट होगी, जो ठीक आरपीएफ और जीआरपी की तरह काम करेगी।

- 758 सीटें ट्रेन में

- 01 एक्जीक्यूटिव एसी क्लास

- 56 सीटें एक्जीक्यूटिव एसी क्लास में

- 09 एसी चेयरकार

- 78 सीटें एसी चेयरकार में

- 25 सौ रुपये मिनिमम किराया

- 25 लाख का बीमा हर यात्री का

lucknow@inext.co.in

Posted By: Vandana Sharma

Business News inextlive from Business News Desk