आयोग की गठन समिति ने कई बिन्दुओं पर की चर्चा

शासन को गठित समिति आज सौंपेगी नए आयोग का ड्राफ्ट

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सूबे में शिक्षकों की भर्ती के लिए नए आयेाग के गठन को लेकर चल रही कवायद ने रफ्तार पकड़ लिया है. उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग और माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के विलय के बाद तैयार होने वाले शिक्षक भर्ती के नए आयोग के गठन का ड्राफ्ट तैयार हो गया है. शनिवार को आयोग चयन समिति की मीटिंग में सभी मेंबर्स एकत्र हुए. जिसमें सभी आवश्यक बिन्दुओं पर चयन समिति के मेंबर्स ने चर्चा की और शिक्षक भर्ती के लिए नए आयोग के गठन में होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए आपस में विचार विमर्श किया. मीटिंग के बाद समिति नए आयोग के गठन को लेकर तैयार ड्राफ्ट को सोमवार को शासन को सौंपेगा. जिसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी.

चयन बोर्ड की पूर्व सचिव ने की अध्यक्षता

नये आयोग का अधिनियम तैयार करके ड्राफ्ट बनाने के लिए समिति की मीटिंग की अध्यक्षता चयन बोर्ड की पूर्व सचिव रूबी सिंह ने किया. इस दौरान समिति ने दोनों शिक्षक भर्ती की संस्थाओं के विलय और उसके कार्यो को लेकर विस्तार से चर्चा की. इस दौरान विलय के बाद दोनों संस्थाओं के कार्य प्रणाली आदि पर भी चर्चा हुई. इस दौरान माध्यमिक शिक्षा के अपर निदेशक रमेश सदस्य सचिव के रूप में मौजूद रहे. इसके साथ ही मीटिंग में उच्च शिक्षा के संयुक्त सचिव डॉ. एसपी खरे, उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के कार्यवाहक सचिव संजय सिंह व माध्यमिक शिक्षा के विधि अधिकारी दिनेश सिंह राठौर शामिल रहे.

दूर होगी उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के भवन की समस्या

नए आयोग के गठन के साथ ही उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के भवन की समस्या भी दूर हो जाएगी. अभी तक आयेाग का दफ्तर किराये की बिल्डिंग में चल रहा था. जबकि माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की बिल्डिंग सरकार की है. दोनों के विलय के बाद उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग भी अपनी बिल्डिंग में पहुंच जाएगा.