आगरा (ब्यूरो) अमेरिकी राष्ट्रपति के आगमन के मद्देनजर कमिश्नर अनिल कुमार, डीएम प्रभु एन सिंह समेत आलाधिकारियों ने रविवार दोपहर ताजमहल परिसर का दौरा किया। अधिकारियों ने ताजमहल के पूर्वी गेट से प्रवेश किया। रॉयल गेट, डायना सीट समेत विभिन्न स्थानों पर जांच-पड़ताल की। यूपी टूरिज्म और आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अफसर इस दौरान मौजूद थे। सिक्योरिटी अरेंजमेंट से लेकर साफ-सफाई के संबंध में कमिश्नर ने अधीनस्थों को निर्देश दिए। ताज परिसर में पेड़-पौधों और घास की कटाई-छटाई के निर्देश भी उन्होंने दिए।

3 जगह होगा फोटो शूट

परिवार के साथ डोनाल्ड ट्रंप ताजमहल के पूर्वी गेट से परिसर में प्रवेश करेंगे। कड़ी सुरक्षा के बीच ट्रंप फैमिली रायल गेट पर पहुंचेगी। प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक रॉयल गेट, डायना सीट और ताजमहल की मुख्य इमारत के समीप 3 स्थानों पर शाही मेहमान और फैमिली का फोटो शूट होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 18 फरवरी को आगरा आ रहे हैं। सीएम के आगमन से पहले सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के आदेश कमिश्नर ने अधीनस्थों को दिए।

होगा रिहर्सल

ट्रंप के आगमन से पहले वीवीआईपी रूट पर रिहर्सल होगा। इस रिहर्सल में केंद्र एवं राज्य सरकार के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के अलावा अमेरिकन प्रेसीडेंट की सिक्योरिटी के अधिकारी मौजूद रहेंगे। रिहर्सल के दौरान डमी काफिले को प्रस्तावित रूट से निकाला जाएगा। ट्रंप को इंडियन आर्मी एयरपोर्ट पर गॉड ऑफ ऑनर देगी। इस दौरान सीएम यूपी योगी आदित्यनाथ के अलावा कई केंद्रीय मंत्री भी मौजूद रहेंगे।