- कमिश्नर ने की घोषणा, हापुड़ व बागपत में भी विकसित होंगे नये औद्योगिक क्षेत्र

- कमिश्नर बोले, पूर्व में विकसित औद्योगिक क्षेत्रों को टेक ओवर करें नगर निगम

Meerut : मेरठ के बहसूमा बाईपास एवं परतापुर के नजदीक क्षेत्र का सर्वे कर 10 सितंबर तक विस्तृत रिपोर्ट दें। यूपीएसआईडीसी को शुक्रवार कमिश्नर आलोक सिन्हा ने मंडलीय उद्योग बंधु की बैठक में मेरठ में इंडस्ट्रियल क्लस्टर डेवलेप करने के निर्देश दिए हैं। मेरठ के अलावा हापुड़ और बागपत में औद्योगिक क्षेत्रों का विकास किया जाएगा। कमिश्नरी सभागार में आयोजित बैठक में उन्होंने नगर निगम को विकसित औद्योगिक क्षेत्र मोहकमपुर फेस प्रथम, मोहकमपुर एंक्लेव, साईंपुरम, उद्योगपुरम और परतापुर को 15 दिन में टेकओवर करने के आदेश दिए।

नौचंदी ग्राउंड का होगा कायाकल्प

मेरठ के नौचंदी क्षेत्र में आर्टीजन सेंटर, पार्किग आदि अन्य व्यवस्थाओं के लिए शासन को 33.9 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट प्रेषित किया जा रहा है, जिसके जल्द स्वीकृत होने की सम्भावना है। इसके अलावा मेरठ में स्थायी औद्योगिक प्रदर्शनी की स्थापना व नौचंदी ग्राउंड के जीर्णोद्धार के लिए 6 करोड़ रुपये इस बैठक में स्वीकृत हुए। 4.50 करोड़ एमडीए देगा जबकि 1.50 करोड़ नगर निगम। कमिश्नर ने अफसरों से कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों से आईटीआई, पॉलीटेक्निक एवं अन्य क्षेत्रों में मैनपॉवर की उनकी आवश्यकता का डाटा संकलन कर बेराजगारों को रोजगार उपलब्ध कराएं।

सरकार भेजेगी विदेश

अपर आयुक्त उद्योग राधेश्याम मिश्र ने बताया कि विदेशों में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं को अब सरकारी एजेंसी के माध्यम से भेजा जाएगा। बताया कि भारत से सालाना करीब 8 लाख व्यक्ति विदेशों में नौकरी के लिए जाते हैं जिसमें से 2 लाख उत्तर प्रदेश के हैं। विदेश में किसी कंपनी द्वारा भारतीय कर्मचारी का शोषण न हो इसके लिए पांच एजेंसियां नामित की है। उत्तर प्रदेश में, उत्तर प्रदेश वित्त निगम (यूपीएफसी) यह काम कर रहा है। वीजा नियोक्ता उपलब्ध कराएगा और सरकारी एजेंसी द्वारा इमीग्रेशन सर्टिफिकेट और प्री डिर्पाचर ट्रेनिंग दी जाएगी।

ये रहे मौजूद

बैठक में वन संरक्षक एसके अवस्थी, मुख्य अभियंता नगर निगम केबी वाष्र्णेय, अधीक्षण अभियंता लोनिवि राम अवतार शर्मा, विद्युत विभाग के चीफ जोनल इंजीनियर पंकज कुमार, उत्तर प्रदेश वित्तीय निगम के मुख्य प्रबंधक आरके यादव, प्रबंधक अतुल कुमार गुप्ता, एलडीएम अविनाश तांती आदि मौजूद थे।