सफाई अभियान की सच्चाई जांचने निकले कमिश्नर को मिली बदतर स्थिति

जगह-जगह मिले चोक नाले व नालियों पर कब्जा

हफ्ते भर के अंदर हुई झामाझम बरसात तो डूबेगा आधा शहर

ALLAHABAD: शहर में नाला सफाई अभियान को लेकर नगर निगम द्वारा किए जार दावे की पोल मंगलवार को उस वक्त खुल गई, जब लोगों की शिकायत पर कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल निरीक्षण करने निकले। निरीक्षण के दौरान उन्हें पब्लिक ने अपनी समस्याएं से अवगत कराया और हकीकत भी दिखाया। वहीं मेयर अभिलाषा गुप्ता ने भी निरीक्षण में नगर निगम के नाला सफाई अभियान में लापरवाही पकड़ी है।

कमिश्नर ने लगाई फटकार

सोमवार को सफाई अभियान चलाने का निर्देश देने के बाद मंगलवार की दोपहर कमिश्नर शहर के नालों की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने निकल पड़े। उन्होंने सबसे पहले सोहबतियाबाग के नालों का निरीक्षण किया। पाया कि नाला साफ करके मलबे को रोड पर ही छोड़ दिया गया है। इससे खफा कमिश्नर ने अपर नगर आयुक्त को शीघ्र मलबा हटाने का निर्देश दिया।

अवैध पार्किंग हटाने का निर्देश

बैरहना ओवरब्रिज के टी प्वाइंट के नीचे से होते हुए सड़क के किनारे पैदल चलते हुए कमिश्नर सोहबतियाबाग डॉट पुल के पास पहुंचे। डॉट पुल के पास पड़े मलबे को जल्द हटाने का निर्देश दिया। बालसन चौराहे के पहले पार्वती हॉस्पीटल के पास नाले का निरीक्षण करने के लिए जाते समय वहां रोड की पटरी पर बनाए जा रहे पार्किंग को लेकर नगर निगम अधिकारियों से सवाल किया तो वे दुबकने लगे। यह देख उन्होंने अवैध पार्किंग को वहां से हटवाने का निर्देश दिया। शिकायत पर कमिश्नर बालसन चौराहे के पीछे मलिन बस्ती का हाल जानने के बाद बख्शी बांध पहुंचे और पंपिंग स्टेशन का निरीक्षण किया।

स्थिति को देख चढ़ा मेयर का पारा

मेयर अभिलाषा गुप्ता ने भी मंगलवार को बाघम्बरी गद्दी स्थित भैसा पांडे नाले का निरीक्षण किया। वहां सिल्ट से भरे नाले को देख उन्होंने नाराजगी जताई। नाले की दीवार पर घास व पेड़ उगे हुए थे। पानी का बहाव भी अवरुद्ध था। वहीं प्रयाग घाट के अंदर स्थित नाले में रेलवे द्वारा निर्मित कराई गई दीवार के कारण पानी का बहाव ठप पाया। इसके अलावा नाले के अंदर गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा सीवर लाइन नाले के बीच में डाली गई है। चेम्बर काफी ऊपर बनाए गए हैं। नाला पूरी तरह से गिट्टी व मलवे से पटा हुआ था। देखा कि गंगा प्रदूषण द्वारा पुराने सीवर लाइन को बंद कर रखा गया है। अल्लापुर, शिवाजी नगर, भारद्वाजपुरम, मटियारा रोड व शिवाजी नगर में सफाई की व्यवस्था काफी खराब पाई गई। हकीकत देखने के बाद मेयर ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाए।