-एक रात में बैलेंस से कटे 1400 रुपए, साइबर सेल ने शुरू की जांच

-मोबाइल फोन नंबर से इंटरनेशनल कॉल किए जाने का आरोप

<-एक रात में बैलेंस से कटे क्ब्00 रुपए, साइबर सेल ने शुरू की जांच

-मोबाइल फोन नंबर से इंटरनेशनल कॉल किए जाने का आरोप

ALLAHABAD: ALLAHABAD: साइबर क्रिमिनल्स की एक्टीविटीज की खबरें रोजाना ही आती हैं। आम सिटीजन्स को टारगेट करने के साथ-साथ अब इनका दुस्साहस इस कदर बढ़ गया है कि बड़े सरकारी ओहदों पर बैठे अफसरों को भी निशाना बना रहे हैं। इनका ताजा शिकार बने हैं इलाहाबाद के कमिश्नर राजन शुक्ला। शातिरों ने कमिश्नर का पर्सनल मोबाइल फोन नंबर हैक कर लिया है। शातिरों ने उनके नंबर से दो दिन में विदेशों में हजारों रुपए की कॉल कर डाली। इसकी जानकारी कमिश्नर को तब हुई जब उनके एकाउंट से अचानक बैलेंस कम हो गया। उन्होंने इसकी शिकायत कर्नलगंज थाने में दर्ज कराई है। साइबर सेल ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

हैक हुआ पर्सनल नंबर

हैकर्स ने कमिश्नर का पर्सनल मोबाइल फोन नंबर हैक किया है। ख्क् और ख्ख् सितंबर को इस नंबर से डेढ़ दर्जन के लगभग इंटरनेशनल कॉल्स की गई हैं। जब एक रात में बैलेंस से क्ब्00 रुपए कट गए तो कमिश्नर के होश उड़ गए। उन्होंने बताया कि प्रीपेड एकाउंट होने की वजह से अचानक पैसे गायब हो जाने पर उनका शक गहरा गया। उन्होंने कर्नलगंज थाने में मोबाइल फोन नंबर हैक हो जाने की एफआईआर दर्ज कराई है।

इन नंबरों पर हुई कॉल

00ख्क्ख्म्9ख्ख्80क्भ्भ्

00ख्ख्ब्700क्फ्889

009999क्ब्म्8भ्0भ्9

00ख्भ्ख्990ख्ख्क्म्क्

00ख्भ्भ्ब्क्क्ब्क्0फ्फ्08

00फ्70फ्7ख्भ्0ब्7ब्

00ख्भ्ख्9909क्8म्फ्

00फ्7070भ्क्ख्फ्भ्ब्

00फ्70फ्7ख्भ्0ब्7ब्

00फ्7090ख्0फ्0भ्ख्

अलग-अलग देशों में की है कॉल

मोबाइल फोन नंबर हैक करने वालों ने अलग-अलग देशों में कॉल की है। इनमें कोड 0ख्भ्म्-मलावी, 00ख्भ्भ्-तंजानिया, 00ख्भ्ख्-सोमालिया, 00ख्क्-ब्राजील, 00फ्70-लिथुआनिया, 00ख्ब्ब्-गुयाना आदि देश शामिल हैं। इस तरह की लगभग डेढ़ दर्जन कॉल की गई हैं। इसके अलावा कोड 00999- इंटरनेशनल इमरजेंसी एक्सीडेंट कांटेक्ट पर भी कॉल की गई है।

बच्चों पर नजर रखने वाले सॉफ्टवेयर का यूज

मार्केट में ऐसे कई सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं कि जिनके जरिए किसी के मोबाइल फोन को हैक किया जा सकता है। एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक अक्सर माता-पिता इन सॉफ्टवेयर्स का उपयोग अपने बच्चों के मोबाइल फोन पर निगरानी करने के लिए करते हैं। लेकिन, साइबर क्रिमिनल्स का ऐसे सॉफ्टवेयर का दुरुपयोग शुरू कर दिया है। हालांकि, कमिश्नर के मामले में इंटरनेशनल कॉल करने का मामला सामने आया है। उनका व्हाट्सएप और फेसबुक एकाउंट पूरी तरह सेफ है।

वर्जन

मेरा मोबाइल फोन नंबर हैक कर लिया गया है। पिछले दो दिन से मेरे प्रीपेड कनेक्शन का बैलेंस तेजी से कट रहा था। जिसके बाद इसकी शिकायत मैंने पुलिस स्टेशन में दर्ज करा दी है।

राजन शुक्ला,

कमिश्नर, इलाहाबाद मंडल