JAMSHEDPUR: कोल्हान के आयुक्त विजय कुमार ने गुरुवार को पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन की चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लिया. बूथों के निरीक्षण और समीक्षा में आयुक्त ने पाया कि जमशेदपुर शहर के सोनारी इलाके के तीन बूथों पर बिजली ही नहीं है. उन्होंने नाराजगी जताई और कहा कि जब शहर के बूथों का यह हाल है तो ग्रामीण इलाकों का क्या हाल होगा. कदमा शास्त्रीनगर बूथों के निरीक्षण और आम लोगों से बातचीत में यह बात सामने आई कि इस इलाके में पिछले 10 साल से रह रहे कई लोगों के नाम मतदाता सूची में दर्ज ही नहीं किए गए हैं. आयुक्त ने कहा कि यह सीधे-सीधे बीएलओ की लापरवाही है. उन्होंने मौके पर ही इसकी जांच के आदेश दिए. कहा कि लापरवाही की पुष्टि होती है तो बीएलओ पर कार्रवाई तय है. अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में उन्होंने प्रत्याशियों की संख्या 16 से अधिक होने के कारण तीन से चार दिन में फिर से ईवीएम का रेंडमाइजेशन करने का निर्देश दिया.

अधिकारियों के साथ बैठक

इधर, आयुक्त विजय कुमार सिंह ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अमित कुमार एवं वरीय आरक्षी अधीक्षक अनूप बिरथरे के साथ बैठक में की. आयुक्त ने मुख्य रूप से मतदान केंद्रों में उपलब्ध बुनियादी सुविधाओं, बूथ कॉम्युनिकेशन प्लान, रूट प्लान, संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्र, सेक्टर और कलस्टर प्वाइंट की विधानसभा क्षेत्रवार समीक्षा की. आयुक्त ने जिले के शैडो एरिया, मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण, दिव्यांग मतदाताओं से संबंधित माइक्रो प्लान, आदर्श आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित मामलों के संबंध में विस्तार से चर्चा की. साथ ही अंतर राज्य पुलिस समन्वय की वस्तुस्थिती पर भी चर्चा हुई. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर जिला प्रशासन की तैयारियों के संबंध में कोल्हान प्रमंडल आयुक्त को जानकारी दी.

मतदान केंद्रों का निरीक्षण

आयुक्त ने जमशेदपुर पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र में बनाए गए बूथों का निरीक्षण किया. सोनारी, कदमा, मानगो क्षेत्र बूथों पर सुविधाओं का जायजा लिया. आयुक्त ने मतदाताओं से बात की. आयुक्त ने मौके पर मौजूद बीएलओ को विशेष (दिव्यांग) मतदाताओं को 12 मई मतदान दिवस के दिन मतदान केंद्र पर लाने हेतु निर्देशित किया.