- पॉल्यूशन बोर्ड के निर्देश पर डीएम ने जारी किए आदेश, लाइन का काम पूरा होने तक बंद रहेंगी टेनरी

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुर की 258 टेनरियों को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। डीएम डा। ब्रह्मदेव राम तिवारी ने देर रात इसके आदेश भी जारी कर दिए। दरअसल, जाजमऊ स्थित सीईटीपी और एसटीपी से ट्रीटमेंट के बाद इरीगेशन चैनल को जाने वाली कॉमन हेडर लाइन का बड़ा हिस्सा टूट गया। इसकी वजह से गंगा में पॉल्यूटेड वाटर बड़ी मात्रा में जाने लगा था। आनन-फानन लाइन को बंद कर दिया गया, लेकिन टेनरी का फ्लो कम न होने से लाइन को बनाने का कार्य शुरू नहीं हो पा रहा था। इसके चलते जल निगम ने यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी डा। एसबी फ्रैंक्लिन को सूचना दी। पॉल्यूशन बोर्ड के निर्देश पर डीएम ने टेनरी बंदी के आदेश जारी कर दिए।

पुरानी लाइन में आया ब्रेक

जल निगम के अधिशाषी अभियंता पंकज यादव के मुताबिक ये लाइन काफी पुरानी है। फ्लो अधिक होने से लाइन का बड़ा हिस्सा टूटा है। इसको बनाने के लिए खुदाई का काम शुरू कर दिया गया है। उम्मीद है कि सैटरडे शाम तक इसे बना लिया जाएगा। टेस्टिंग शुरू करने के बाद ही लाइन को पूरी क्षमता से शुरू किया जाएगा।

------------

रोड पर भरा पानी

कॉमन हेडर लाइन के अचानक टूटने से आसपास की सड़कों में पानी भर गया। स्थानीय लोगों को गुजरना भी काफी मुश्किल हो गया था। वहीं पास के खेतों में तेजी से पानी भरने लगा। आनन-फानन लाइन को बंद कराया गया।

--

लाइन टूटने की सूचना मिलने के बाद ही तत्काल सभी टेनरीज को बंदी के आदेश दिए हैं। ठीक होने के बाद ही अब टेनरी संचालन के आदेश दिए जाएंगे। टेनरी बंदी की मॉनिटरिंग भी होगी।

-डा। ब्रह्मदेव राम तिवारी, डीएम।