- दून के अवि चौकियाल रहे स्टेट टॉपर्स में सबसे आगे

- पूर्व निर्धारित कार्यक्रम से एक रात पहले ही जारी हुआ रिजल्ट

- देश के बेहतरीन लॉ विश्वविद्यालयों में मिलेगा एडमिशन

DEHRADUN: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) में उत्तराखंड के होनहारों ने स्टेट का नाम रोशन किया। दून के अवि चौकियाल ने ख्00 में से क्म्9.ख्भ् मा‌र्क्स के साथ ऑल इंडिया लेवल पर 7क् रैंक के साथ स्टेट में टॉप किया। इसके अलावा कृतिका डोभाल ने क्भ्क्.भ्0 मा‌र्क्स और एसटी कैटेगरी में तेंजिंग भूटिया ने स्टेट में पहला स्थान हासिल किया। 9 मई को ऑर्गनाइज हुए एग्जाम में स्टेट के दो सेंटर्स पर करीब म्00 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

ख्ब्00 सीटों पर मिलेगा एडमिशन

देश की क्7 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज की क्800 सीट्स सहित कुल ख्ब्00 सीटों पर क्लैट एंट्रेंस एग्जाम के जरिए एडमिशन होता है। इस बार भी एग्जाम ऑनलाइन मोड में कंडक्ट कराया गया। देशभर से लगभग ब्भ् हजार कैंडिडेट्स एग्जाम में शामिल हुए थे। उत्तराखंड स्टेट के देहरादून में म्00 कैंडिडेट्स ने पार्टिसिपेट किया था। एग्जाम के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक रिजल्ट ख्फ् मई को जारी होना था, लेकिन रिजल्ट एक दिन पहले ख्ख् मई की शाम को ही डिक्लेयर कर दिया गया। रिजल्ट को लेकर स्टूडेंट्स के बीच काफी क्रेज देखने को मिला।

क्0 जून तक होगी काउंसिलिंग

एडमिशन के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया ब् जून से शुरू होगी, जो कि क्0 जून तक चलेगी। इसके साथ ही एलएलएम की भ्क्ब् सीटें भी क्लैट के जरिए भरी जाएंगी। राज्य से समरवैली स्कूल के छात्र अवि चौकियाल पहले पायदान पर रहे। उन्होंने ख्00 में क्म्9.ख्भ् मा‌र्क्स प्राप्त करते हुए ऑल इंडिया लेवल पर 79वां स्थान हासिल किया। अवि का मानना है कि सक्सेस के लिए इंट्रेस्ट होना बेहद जरूरी है। उन्होंने अपने इंट्रेस्ट से लॉ फील्ड का चुनाव किया। इसी टारगेट के साथ एग्जाम की तैयारी की। अपूर्व बेंगलुरू के नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेंगे। अवि के पिता सुशील चौकियाल आईआरडीए में टेक्निकल ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं।

कृतिका डोभाल दूसरे स्थान पर

स्टेट में ग‌र्ल्स भी पीछे नहीं रहीं। ग‌र्ल्स में समरवैली स्कूल की कृतिका डोभाल ने क्भ्क्.भ्0 मा‌र्क्स के साथ ऑल इंडिया लेवल पर ख्87वीं रैंक प्राप्त की। वहीं, एसटी कैटेगरी में वेल्हम ब्वॉयज स्कूल के तेंजिंग भूटिया ने स्टेट में पहला स्थान प्राप्त किया। उन्होंने क्ब्8.भ्0 मा‌र्क्स हासिल किए। ऑल इंडिया लेवल पर ब्ख्0वीं रैंक हासिल की।

यह भी रहे होनहार

क्लैट ख्0क्म् में राज्य के अन्य होनहारों ने भी शानदार प्रदर्शन किया। इनमें ऑल इंडिया लेवल पर आर्यन त्यागी ने फ्ब्7वीं, प्रणव नेगी ने भ्ख्9वीं, शिवांश योगी ने भ्फ्0वीं, वरुण अग्रवाल ने 7क्ब्वीं, आयुषी हटवाल ने क्ब्भ्0वीं और अमित धीमान ने क्089वीं रैंक हासिल की। इसके अलावा कई अन्य स्टूडेंट्स ने भी एग्जाम में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए फाइनल मेरिट में जगह बनाई।

टॉपर्स की पहली पसंद क्रिमिनल लॉयर

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट ख्0क्म्) में स्टेट टॉपर्स रहे स्टूडेंट्स का रुझान तकरीबन एक जैसा है। भ्रष्टाचार से लड़ते हुए आम आदमी को इंसाफ दिलाने की जंग लड़ने का जज्बा रखने वाले इन मेधावियों की पहली पसंद क्रिमिनल लॉयर बनना है। टॉपर्स का मानना है कि लोगों को अधिकारों की जानकारी देना और उनके लिए लड़ना वकालत के जरिए आसान हो जाता है। इसी लिए इस क्षेत्र का चुनाव किया।