- 5 अप्रैल से यूजी और 10 से भरे जाएंगे पीजी के एडमिशन फॉर्म

- गोरखपुर यूनिवर्सिटी एडमिशन कमेटी ने दी हरी झंडी

- वहीं पीजी और यूजी के लिए फाइनल हुई डेट

GORAKHPUR: गोरखपुर यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए इस बार ऑनलाइन एंट्रेंस होगा. इसके लिए गोरखपुर यूनिवर्सिटी की एडमिशन कमेटी ने हरी झंडी दे दी है. यह जानकारी देते हुए रजिस्ट्रार सुरेश चंद्र शर्मा ने बताया कि यह व्यवस्था सिर्फ यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए लागू होगी. कॉमन एंट्रेंस एग्जाम कराने की तैयारियों में पेमेंट जमा करने में कुछ अटकलें आने की वजह से अब इसके फॉर्म भरने का सिलसिला 5 अप्रैल से शुरू होगा. 25 अप्रैल तक यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड कॉलेजेज में एडमिशन के लिए फॉर्म भरे जा सकेंगे. वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए 10 अप्रैल से 30 अप्रैल तक डेट फिक्स की गई है. एंट्रेंस एग्जाम जून के तीसरे वीक में होगा.

750 होगी एंट्रेंस फीस

गोरखपुर यूनिवर्सिटी के कॉमन एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए फीस भी तय कर दी गई है. जनरल और ओबीसी कैंडिडेट्स को 750 रुपए जमा करने हैं, जबकि एससी-एसटी कैटेगरी के लिए 400 रुपए फीस तय की गई है. फॉर्म ऑनलाइन ही भरे जाएंगे और कैंडिडेट्स को फॉर्म कंप्लीट करने के बाद किसी तरह की हार्ड कॉपी यूनिवर्सिटी भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

इकोनॉमिकली वीक स्टूडेंट्स को रिजर्वेशन

सरकार के पिछले दिनों आए नए शासनादेश के हिसाब से यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने वाले इकोनॉमिकली वीक स्टूडेंट्स (ईडब्ल्यूएस) को रिजर्वेशन का फायदा मिलेगा. इसके लिए शासनादेश का इंतजार किया जा रहा था, जोकि यूनिवर्सिटी को मिल चुका है. अब इसमें कितनी सीट कैंडिडेट्स के लिए बढ़ाई जाएंगी, इसका फैसला करने के लिए विशेष आमंत्रित सदस्य प्रो. विजय कुमार के साथ ही डींस की कमेटी बना दी गई है, जो सीटों का निर्धारण कर अपनी रिपोर्ट सौंपेंगी. इसमें एडेड कॉलेजेज में 25 परसेंट और सेल्फ फाइनेंस्ड कॉलेजेज में 10 परसेंट सीट बढ़ाई जाएगी.

एक बार भरना होगा फॉर्म

गोरखपुर यूनिवर्सिटी के साथ ही एफिलिएटेड कॉलेजेज में एडमिशन के लिए अब तक स्टूडेंट्स को अलग-अलग फॉर्म भरना पड़ता था. इसके लिए उन्हें अलग-अलग पैसे भी खर्च करने पड़ते थे. कहीं न कहीं एडमिशन हो जाए, इसके लिए स्टूडेंट्स एक साथ कई कॉलेजेज के फॉर्म भरते थे, जिससे उनका साल वेस्ट न हो. स्टूडेंट्स की इस परमनेंट प्रॉब्लम के सॉल्युशन के लिए यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने पिछले साल से ही कॉमन एंट्रेंस कराने की व्यवस्था की. इसे सक्सेसफुली कंडक्ट कराने के बाद अब गोरखपुर यूनिवर्सिटी लगातार दूसरे साल इसे कराने जा रही है. अब स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना हो या फिर एफिलिएटेड कॉलेज में, उन्हें सिर्फ एक फॉर्म भरना होगा और फॉर्म के लिए एक बार ही पैसे अदा करने होंगे.

बीएड की तर्ज पर काउंसिलिंग

यूनिवर्सिटी में होने वाली इस एडमिशन प्रॉसेस में स्टूडेंट्स फॉर्म भरने के बाद यूनिवर्सिटी की ओर से ऑर्गनाइज होने वाले एंट्रेंस में शामिल होंगे. इसमें उनकी जो भी रैंक आएगी, उसके हिसाब से उन्हें काउंसिलिंग के लिए मौका मिलेगा. पहले काउंसिलिंग कराने वाले स्टूडेंट्स मेरिट के अकॉर्डिग जो भी च्वायस लॉक करते हैं, उन्हें उस कॉलेज का एलॉटमेंट किया जाएगा. इससे एक तरफ जहां कॉलेज में सीट खत्म होने का डर खत्म हो जाएगा, वहीं स्टूडेंट्स को अपने मनचाहे कॉलेज में आसानी से एडमिशन मिल जाएगा. इतना ही नहीं जिन कॉलेजेज में एडमिशन के लिए लंबी लाइनें लगती हैं, वहां टैलेंटेड स्टूडेंट्स को आसानी से एंट्री भी मिल जाएगी.

हाईलाइट्स

यूजी फॉर्म भरने की शुरुआत - 5 अप्रैल से

यूजी फॉर्म भरने की लास्ट डेट - 25 अप्रैल

पीजी फॉर्म भरने की शुरुआत - 10 अप्रैल से

पीजी फॉर्म भरने की लास्ट डेट - 30 अप्रैल