-ऑनलाइन भी कर सकते हैं शिकायत, स्टेट लेवल पर कई पोर्टल

-स्थानीय स्तर पर विजीलेंस कार्यालय में भ्रष्टाचार की करें शिकायत

Meerut : उत्तर प्रदेश एंटी करप्शन पोर्टल की लांचिंग प्रदेश में भ्रष्टाचार की शिकायत के लिए गत दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने की थी। प्रदेश सरकार की योजनाओं को पारदर्शी ढंग से लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रदेश स्तर पर इस पोर्टल को लांच किया गया है। पोर्टल का उद्देश्य योजनाओं का लाभ समय पर सही लाभार्थी को दिलाना है। पोर्टल पर एक आम नागरिक ऐसे लोगों के खिलाफ शिकायत कर सकता है जिसकी वजह से सही लाभार्थियों को लाभ प्राप्त नहीं हो पा रहा है। और वह लाभ से वंचित रह गए हैं। जिससे प्रदेश और देश के विकास में भी बाधा उत्पन्न हो रही है।

ऐसे करें शिकायत

उत्तर प्रदेश एंटी करप्शन पोर्टल क्या है, आप शिकायत कैसे दर्ज करा सकते हैं? इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको विभाग की ऑफीशियल वेबसाइट द्धह्लह्लश्च://द्भड्डठ्ठह्यह्वठ्ठ2ड्डद्ब.ह्वश्च.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ/॥श्रद्वद्गश्व.द्धह्लद्वद्य पर जाना होगा। इस पोर्टल के माध्यम से देश के नागरिक भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। गत दिनों तक पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों से 192 भ्रष्ट अफसरों को बर्खास्त किया जा चुका है। जबकि 415 से अधिक अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है। कई अफसरों को जेल भी भेजा जा चुका है।

एक नजर में

-इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी नागरिक घर बैठे किसी भी भ्रष्ट विभाग अथवा अधिकारी के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है।

-उत्तर प्रदेश एंटी करप्शन पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने से ऐसे भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाएगी। और दोषी पाने पर सख्त से सख्त दंड भी प्रदान किया जाएगा।

-उत्तर प्रदेश एंटी करप्शन पोर्टल के द्वारा प्रदेश में भ्रष्टाचार में कमी आएगी। और जिससे प्रदेश के विकास में सहायता प्राप्त होगी।

-उत्तर प्रदेश एंटी करप्शन पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज करने वाले गोपनीयता बनाए रखी जाएगी।

-उत्तर प्रदेश एंटी करप्शन पोर्टल से उत्तर प्रदेश भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश बनेगा।

घर बैठे करें शिकायत

यदि आप पोर्टल पर अपनी शिकायत रजिस्टर्ड करना चाहते हैं तो आप वेबसाइट पर जाकर आसान से स्टेप्स को फॉलो करके उत्तर प्रदेश एंटी करप्शन पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

---

इसके अलावा

-लेखपालों और राजस्व निरीक्षकों की शिकायत हेल्प लाइन टोल फ्री नंबर 1076 पर कर सकते हैं। सुनवाई न होने पर या रिश्वत मांगने पर इस नंबर पर शिकायत दर्ज कराएं।

-सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के हर विभाग में विजीलेंस सेल का गठन किया गया है। स्थानीय स्तर पर आ रही शिकायत के निस्तारण के लिए भी अधिकारी की तैनाती विभागवार की गई है। मुख्यालय स्तर पर भी शिकायतों की जांच कर कार्रवाई के निर्देश हैं।

---

केंद्रीय स्तर पर

अगर केंद्र सरकार का कोई सीनियर अफसर आपसे रिश्वत की मांग करे या अपने पद का बेजा इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इसकी शिकायत सेंट्रल विजीलेंस सेल (सीवीसी) को कर सकते हैं। पता है:

सेंट्रल विजिलेंस कमिशन, सतर्कता भवन, ए ब्लॉक, जीपीओ कॉम्प्लेक्स, आईएनएए नई दिल्ली-110023

फोन नंबर-011-2465 1001-08. फैक्स-011-2465 1010

ई-मेल-

1द्बद्दद्बद्यड्डठ्ठष्द्ग@ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ

वेबसाइट-

www.ष्1ष्.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ

प्रदेश स्तर पर-

विजीलेंस मुख्यालय

-0522 230 4933

44-विभूतिखंड गोमतीनगर लखनऊ

मेरठ स्तर पर-

शालिनी (एसपी)

01212640277

9454400352

इसके अलावा

रेल मंत्रालय, डाक विभाग, दूरसंचार विभाग, शहरी विकास मंत्रालय, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय समेत विभिन्न विभागों से यदि कोई शिकायत है तो यहां संपर्क करें।

सचिव, लोक शिकायत निदेशालय

सेकंड फ्लोर, सरदार पटेल भवन

संसद मार्ग-नई दिल्ली-110001

फोन नंबर-011-2334-5545

फैक्स नंबर-011-2334-5637

ई-मेल

secypg@nic.in

सरदार पटेल भवन के ग्राउंड फ्लोर पर लगाए गए ड्रॉप बॉक्स में भी अपनी शिकायत लिखकर ड्रॉप कर सकते हैं।

विभाग की वेबसाइट www.dpg.gov.in पर कम्प्लेंट के ऑप्शन में जाकर ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं। यहीं आप अपनी शिकायत के बारे में रिमाइंडरए स्पष्टीकरण या कार्रवाई का स्टेटस मालूम कर सकते हैं।