कंट्रोल रूम में आ रहीं एग्जाम सेंटर्स की शिकायतें

ड्यूटी दे रहे टीचर्स की भी मिल रहीं कंप्लेन

Meerut। आप 200 रुपए ले लो, मेरी जगह थोड़ी देर इस रूम में खड़े हो जाओ। एक काम करो, 300 रुपये ले लो कोई पूछे तो बताना मेरी ही ड्यूटी है। सीसीएसयू के कंट्रोल रूम पर शिक्षक ड्यूटी में कुछ इसी तरह के खेल की शिकायतें आ रही हैं। ये शिकायतें सेंटरों से अन्य शिक्षक व स्टूडेंट कर रहे हैं। उनके अनुसार कुछ एडेड कॉलेजों में शिक्षक दो-तीन सौ रुपए देकर प्राइवेट शिक्षकों की ड्यूटी अपनी जगह लगा रहे हैं। इस मामले में स्टूडेंट ने परीक्षा नियंत्रक को जाकर भी शिकायत की है और उनसे सीसीटीवी कैमरों की जांच करने की मांग की है।

देहात से आई शिकायतें

कुछ एडेड कॉलेजों के स्टूडेंट मंगलवार को यूनिवर्सिटी में परीक्षा नियंत्रक के पास शिकायत लेकर पहुंचे, उनका कहना था कि मेरठ के मवाना स्थित अरुणेंद्र डिग्री कॉलेज में उनका सेंटर है, इस कॉलेज में कुछ शिक्षक अपनी जगह पैसे देकर किसी बाहरी प्राइवेट टीचर की ड्यूटी लगा जाते हैं। वो टीचर साइन पहले कर जाते हैं और बाद में दूसरा टीचर खड़ा कर जाते हैं। इसके लिए वो दो-तीन सौ रुपए तक उनको दे रहे हैं। स्टूडेंट्स ने परीक्षा नियंत्रक को इस मामले में अपना नाम साझा न करने मांग करते हुए सेंटर का सीसीटीवी कैमरे के रिकॉर्ड को चेक करने की मांग की है।

कंट्रोल रुम पर भी शिकायत

यूनिवर्सिटी के कंट्रोल रुम पर भी इन दिनों केंद्रों से शिक्षकों का ऐसा करने की शिकायतें आ रही है। अभी तक 20 कॉल्स आ चुके हैं, जिनमें टीचर द्वारा पैसा देकर प्राइवेट टीचर की ड्यूटी लगाने की बात सामने आई है। ऐसे में अब परीक्षा नियंत्रक ने भी इस मामले को संज्ञान में लिया है और जांच के लिए फैसला लिया है।

कुछ केंद्रों की शिकायतें आ रही है, इनकी जांच करवाई जाएगी, कैमरों का रिकॉर्ड चेक करवाया जाएगा,

अश्वनी कुमार, परीक्षा नियंत्रक

एग्जाम सेंटर्स पर लाइट भी नहीं

लाइट को लेकर केंद्रों से लगातार शिकायतें आ रही हैं। ऐसे में पूठा स्थित राहगीर डिग्री कॉलेज से शिकायत आई है सेंटर पर परीक्षा के दौरान लाइट नहीं जल रही है। स्टूडेंट्स को अंधेरे में पेपर देना पड़ रहा है। या तो टीचर कैंडल जलाते है या खिड़की खोल देते हैं। ऐसे में हवा भी आती है। परीक्षा देने में सिर दर्द होता है। वहीं इंचौली के सांईश्री डिग्री कॉलेज ऑफ एजुकेशन की भी शिकायत आई है कि वहां पर अंधेरे में पेपर देना पड़ रहा है। टीचर लैम्प जलाकर परीक्षा दिलवा रहे है।

ये भी हैं शिकायतें

सेंटर पर एक ही शिक्षक दो रूम में ड्यूटी देते हैं

सेंटर पर पीने के पानी की व्यवस्था नहीं है

कुर्सियां टूटी होने की वजह से बैठना हो गया मुश्किल।

प्रिंसिपल की जगह कर्मचारी ड्यूटी दे रहे हैं।

सेंटर पर इमला बोल नकल करवाई जाती है

एग्जाम सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे नहीं चल रहे हैं।