- उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने उठाया था मामला

- ऊर्जा मंत्री ने जारी किए निर्देश, उपभोक्ताओं को राहत

LUCKNOW अब अगर आप किसी भी सबस्टेशन में बिजली संबंधी शिकायत दर्ज कराने जाते हैं तो आपकी शिकायत फाइलों में गुम नहीं होगी बल्कि आपको तत्काल रिसीविंग दी जाएगी। यही नहीं, आपकी शिकायत 7 दिन में दूर होगी और उसका भी अपडेट आपको मिलेगा। जिससे साफ है कि उपभोक्ता को सबस्टेशन के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

अभी नहीं मिलती अपडेट

वर्तमान समय में अपडेट देने की कोई व्यवस्था नहीं है। अगर कोई उपभोक्ता सबस्टेशन में अपनी शिकायत दर्ज कराता है तो उसे पता ही नहीं चलता है कि उसकी शिकायत का क्या हुआ। उसे अपडेट पता करने के लिए सबस्टेशन या संबंधित अधिकारी के चक्कर काटने पड़ते हैं।

परिषद ने उठाया था मुद्दा

उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने इस मुद्दे को ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के सामने प्रमुखता से उठाया गया था। परिषद अध्यक्ष ने उपभोक्ताओं का पक्ष रखते हुए कहाकि उपभोक्ताओं को उनकी शिकायत का कोई अपडेट नहीं मिलता है, जिससे वे परेशान होते हैं। परिषद अध्यक्ष ने चार प्रमुख मांगें उठाई थीं, जिस पर ऊर्जा मंत्री की ओर से सहमति दी गई है।

सात दिन का समय

एक रजिस्टर में सभी शिकायतें क्रमवार दर्ज होंगी। इसके बाद 7 दिन में हर शिकायत का निस्तारण कर लिखित में उपभोक्ता को अवगत कराया जाएगा। वहीं समय-समय पर उच्च अधिकारी निरीक्षण कर उपभोक्ता कंपलेन रजिस्टर का सत्यापन करेंगे।

बाक्स

ये शिकायतें आती हैं अधिक

1-मीटर खराब होना

2-गलत रीडिंग का बिल आना

3-बिजली बिल समय से न मिलना

4-मीटर रीडर का समय से न आना

5-लो वॉल्टेज

6- ऑनलाइन बिल जमा करने के बाद मैसेज न आना

बाक्स

1 घंटा समय उपभोक्ताओं को

सभी अभियंता अपने ऑफिस में 1 घंटा उपभोक्ताओं से मिलेंगे और उनकी शिकायतों को सुनेंगे साथ ही यह भी आश्वस्त करेंगे कि हर शिकायत का निस्तारण किया जाएगा।

कोट

उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ही यह मामला उठाया गया था। ऊर्जा मंत्री ने चेयरमैन को उपभोक्ता हित में निर्देश जारी करने का आदेश दिया है।

अवधेश कुमार वर्मा, अध्यक्ष

उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद