- सीएम ने ली सिंचाई व टूरिज्म डिपार्टमेंट की समीक्षा बैठक, अफसरों को दिए दिशा-निर्देश

- केदारनाथ रोप-वे के लिए कराया गया आंतरिक व सिस्मिक सर्वे

>DEHRADUN: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने फ्राइडे को सचिवालय में सिंचाई व टूरिज्म डिपार्टमेंट की समीक्षा बैठक ली। सीएम डेशबोर्ड पर आधारित की-परफॉर्मेस इंडिकेटर पर आधारित समीक्षा के दौरान सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि तमाम प्रोजेक्ट्स के लिए जो टारगेट निर्धारित किये गये हैं, हर हाल में वे समय पर पूरे हों। ऑफिसर्स हर महीने कार्य स्थल का विजिट कर प्रोग्रेस रिपोर्ट का अवलोकन करें। कहा, सचिव भी फील्ड में विजिट के लिए जाएं।

- खराब नलकूपों को तत्काल ठीक कराया जाए।

- किसानों को सिंचाई के लिए पानी की कमी न हो।

- जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त पम्पों की व्यवस्था हो।

- अल्मोड़ा में गगास, पिथौरागढ़ में थरकोट, लोहाघाट के समीप कोलीढ़ेक व पौड़ी में ल्वाली झील के निर्माण में तेजी जरूरी।

- सुरकण्डा देवी रोपवे के निर्माण में तेजी लाई जाए।

- पूर्णागिरी रोपवे का कार्य प्रगति पर

- केदारनाथ रोपवे का आंतरिक व सिस्मिक सर्वे कराया गया।

- नैनीताल व यमुनोत्री रोपवे के लिए भी कार्यवाही गतिमान

- इस वर्ष अब तक 27.35 लाख श्रद्धालु पहुंचे चारधाम यात्रा पर।

सौंग डैम पर क्लीयरेंस जल्द पूरा हो

सीएम ने कहा कि सौंग व जमरानी बांध बड़े प्रोजेक्ट्स हैं। सौंग बांध का डिजाइन, फॉरेस्ट क्लीयरेंस व इनवायरनमेंटल क्लीयरेंस का कार्य जल्द कर लिया जाए। इसके लिए एक सीनियर ऑफिसर्स की जिम्मेदारी तय हो। जमरानी बांध बहुउद्देशीय परियोजना के लिए भी सभी क्लीयरेंस संबंधी कार्य जल्द कर लिए जाएं। जमरानी के लिए शुरूआती चरण में 47 करोड़ रुपएके कार्य जारी किये जा चुके हैं। कहा, हरिद्वार के भौरी में पेयजल का परीक्षण हो। जिससे वहां के निवासियों को कठिनाई न हो। उन्होंने वाटर क्वालिटी लेबोरेटरी स्थापित करने के भी निर्देश दिए। जबकि त्यूनी-प्लासू हाइड्रो प्रोजेक्ट की भी जानकारी ली। कहा, इस वर्ष सितम्बर तक इस प्रोजेक्ट से संबंधित सभी स्वीकृतियां प्राप्त कर ली जाएंगी।

13 डिस्ट्रिक्ट, 13 डेस्टिनेशन 6 टेक्नीकल कंसल्टेंट इम्पैनल्ड

बैठक में जानकारी दी गई कि केदारपुरी की मंदाकिनी नदी की सुरक्षा का पुनर्निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है। हरिद्वार के जगजीतपुर में एसटीपी का कार्य नवंबर 2019 तक, विकासनगर के पांच गांवों में स्प्रिंकलर आधारित लिफ्ट सिंचाई निर्माण की योजना का कार्य मार्च 2020 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। राज्य में फ्लोटिंग सोलर पॉवर संयंत्र की स्थापना के लिए एमओयू हो चुका है। इसकी डीपीआर, टेंडर व निर्माण की कार्यवाही की जा रही है। इससे प्रतिवर्ष 3 करोड़ का रेवन्यू हासिल होगा। टूरिज्म डिपार्टमेंट की समीक्षा करते हुए सीएम ने निर्देश दिये कि हर जनपद में जो नये थीमबेस्ड डेस्टिनेशन का डेवलपमेंट किया जाना है। इसके लिये सुनियोजित योजना बनाई जाए। न्यू डेस्टिनेशन के लिए मास्टर प्लान जल्द बने। सुनिश्चित हो कि समय पर कार्य धरातल पर दिखे। 13 डिस्ट्रिक्ट13 डेस्टिनेशन के लिए टूरिज्म डिपार्टमेंट द्वारा 6 टैक्नीकल कंसल्टेंट इम्पैनल्ड किये गये हैं। फ‌र्स्ट फेज में कायरें का चिन्हीकरण किया गया है। डीएम को 50-50 लाख रुपए की धनराशि जारी हो चुकी है। बैठक में सिंचाई व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह आदि अधिकारी मौजूद रहे।