- नेशनल वोटर्स डे के लिए निवार्चन आयोग ने वोटर्स बढ़ाने की प्लानिंग

- ब्रॉड वे में होगी पब्लिसिटी, सोशल मीडिया, रेडियो और यूथ ही हेल्प से होगी कैंपेनिंग

- सभी स्कूल और कॉलेजेज को अवेयरनेस प्रोग्राम चलाने के लिए दिए गए निर्देश

GORAKHPUR : वोटर्स ही देश की दशा और दिशा तय करता है, इसको देखते हुए इलेक्शन कमीशन भी वोटर्स की तादाद बढ़ाने की हर पॉसिबल कोशिश में लगा हुआ है। अब उनका नया टारगेट फीमेल वोटर्स की तादाद बढ़ाने पर है। वह इसलिए कि मेल वोटर्स तो इंटरेस्ट लेकर अपना नाम वोटर लिस्ट में एड करवा लेते हैं, लेकिन मशक्कत और टेंशन की वजह से फीमेल इस मामले में पीछे हट जाती हैं। इसको देखते हुए इलेक्शन कमीशन ने नई प्लानिंग की है, जिससे फीमेल वोटर्स की तादाद बढ़ाने में हेल्प मिलेगी।

चलेगा वुमेन सेंट्राइज स्वीप कैंपेन

फीमेल वोटर्स की तादाद को बढ़ाने के लिए इलेक्शन कमीशन ने सभी चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर ऑफिसर्स को निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत अब फीमेल सेंट्राइज स्वीप कैंपेन तैयार करने हैं, जिससे कि फीमेल की तादाद ज्यादा से ज्यादा बढ़ सके। इसके साथ ही न्यूली मैरीड फीमेल्स का नाम वोटर लिस्ट में एड किए जाएंगे। इसमें इस बात का ध्यान रखने की भी हिदायत दी गई है कि जिनका नाम पहले से वोटर लिस्ट में है, उन न्यूली मैरीड फीमेल्स का नाम पुरानी जगह से काटकर नई जगह एड किया जाए। इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन के लिए फीमेल को मोटीवेट करना भी उनकी प्रियॉरिटी लिस्ट में शामिल है।

बीएलओ को दी जाएगी स्पेशल ट्रेनिंग

ईसीआई ने फीमेल सेंट्रिक एक्टिविटी ऑर्गेनाइज करने के साथ ही सभी बूथ लेवल ऑफिसर्स को स्पेशल ट्रेनिंग देने के भी निर्देश दिए हैं। इसमें उन्हें फीमेल के प्रति सेंसिटिव बनाने के लिए इससे रिलेटेड स्पेशल ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इसके अलावा कैपासिटी बिल्डिंग के लिए भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा और वुमेन वेलफेयर के लिए वर्क करने वाले ग्रुप्स को भी इसमें शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही पब्लिसिटी ओरिएंटेड मैसेज और फीमेल आइकंस की सहायता से उन्हें मोटीवेट भी किया जाएगा।

नेशनल वोटर्स डे पर प्रोग्राम ऑर्गेनाइज करने की हिदायत

चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर्स को भेजे गए लेटर में नेशनल वोटर्स डे ख्भ् जनवरी के मौके पर प्रोग्राम ऑर्गेनाइज करने की हिदायत दी गई है। ईसीआई के लेटर में यह बात साफ की गई है कि इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी प्रोग्राम ऑर्गेनाइज करें, जिसमें नए रजिस्टर्ड वोटर्स का अभिनंदन करें। वहीं वोटर्स को अवेयर करने के लिए इंटरनेट यूज करने वाले नागरिकों से जुड़ने के लिए ऑनलाइन गेम्स, कॉम्प्टीशन भी ऑर्गेनाइज करें। इसके साथ ही ब्रॉड वे में पब्लिसिटी के लिए सोशल मीडिया, एफएम, रेडियो का भी सहारा लिया जाए, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा तादाद में वोटर्स बनाए जा सकें।

यूनिवर्सिटी और कॉलेज पार्टिसिपेशन पर जोर

कॉलेज और यूनिवर्सिटी से ही वोटर्स बनाने का सिलसिला शुरू होता है, क्योंकि यही एक ऐसी जगह है जहां वोटर्स की तादाद सबसे ज्यादा होती है। यहां से वोटर्स बनाने पर भी निर्वाचन आयोग का जोर है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश जारी किए हैं कि स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में भी नेशनल वोटर्स डे सेलिब्रेट किया जाए, साथ ही वहां के स्टूडेंट्स को नेशनल वोटर्स डे की शपथ भी दिलाई जाए।