- सेंट्रल मिनिस्टर ने किया 13वें मीट-एट-आगरा का उदघाटन

- पर्यावरण मंत्री से मिलकर समस्याएं दूर कराने का आश्वासन

आगरा. सींगना स्थित आगरा ट्रेड सेंटर में शुक्रवार को एफमेक द्वारा आयोजित 13वें मीट एट आगरा समिट का शुभारंभ हो गया. चीफ गेस्ट सेंट्रल कैबिनेट मिनिस्टर महेंद्र नाथ पांडेय ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा शूज इंडस्ट्री में आगरा की बड़ी भूमिका है. यह उद्योग और आगे बढ़े, इसके लिए आगरा में लेदर पार्क का बनाया जाना जरूरी है. कारोबारियों ने उनके सामने टीटीजेड का मुद्दा उठाया. इस पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मिलकर इस इंडस्ट्री के डेवलपमेंट में आ रही समस्यों को दूर कराया जाएगा. मुख्य अतिथि ने एक्सपो‌र्ट्स परफॉमर्ेंस अवॉर्ड भी प्रदान किए.

एफमैक के प्रेसिडेंट पूरन डावर ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि ग्लोबल मार्केट में हम तभी स्थापित होंगे जब सामूहिक प्रयास हों. विश्व में लगने वाले लेदर के हर प्रमुख फेयर में आगरा की प्रमुख भागीदारी है. 3378 करोड़ का सीधा निर्यात आगरा कर रहा है. जिन विश्व स्तरीय मेलों तक दस्तकार व छोटे उद्यमियों की पहुंच नहीं हो पाती, उनको इस इंटरनेशनल फेयर से एक ही छत के नीचे नए उत्पाद, नई तकनीक, नई डिजाइन व नई गुणवत्ता की जानकारी मिलती है. उन्होंने मंत्रियों का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि आगरा की शू इंडस्ट्री तीन साल से टीटीजेड की वजह से जूझ रही है. आगरा का जूता उद्योग पूरी तरह प्रदूषण मुक्त है, इसलिए इसे पर्यावरण के नाम पर ना उजाड़ा जाए.

इस उद्योग को बचाने का करें प्रयास

श्रम एवं रोजगार मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि भाजपा ने उत्तर प्रदेश सरकार बनते ही प्राथमिकता पर अपने श्रमिक कानूनों में 15 संशोधन करके व्यापार व उद्योग को सुचारू करने व बढ़ावा देने का प्रयास किया है. उत्तर प्रदेश सरकार उद्योग व श्रमिकों के हित में लगातार काम कर रही है. राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने केंद्रीय मंत्री से टीटीजेड की समस्या को सुलझाने का आग्रह किया. सीएलई के चेयरमैन पीआर अकील अहमद ने कहा कि हम जल्दी ही भारत में सरकार की मदद से व‌र्ल्ड क्लास मैन्युफैक्चरिंग सिस्टम हासिल करेंगे. सांसद राजकुमार चाहर ने कहा कि आगरा को आगरा का हक मिलना चाहिए. हम सभी मिलकर आगरा के इस उद्योग को बचाने का प्रयास करें. अनिल अग्रवाल ने सरकार से बाधाएं दूर कर कानपुर व आगरा में लेदर क्लस्टर बनाने में मदद करने की अपील की. कन्वीनर कैप्टन एएस राणा ने सब का आभार व्यक्त किया. सचिव ललित अरोरा, प्रदीप वासन, गोपाल गुप्ता, राजेश सहगल व राजीव वासन ने अतिथियों का स्वागत किया. संचालन नाइला खान ने किया.

ये रहे मौजूद

इस दौरान सांसद प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल, सांसद राजकुमार चाहर, सीएलई के चेयरमैन अकील अहमद, रफीक अहमद, विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, विधायक योगेंद्र उपाध्याय, भारत सरकार में डीआईपीपी के संयुक्त सचिव अनिल अग्रवाल, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चीफ जनरल मैनेजर विजय रंजन, महापौर नवीन जैन, भाजपा जिला अध्यक्ष श्याम भदौरिया, महानगर अध्यक्ष विजय शिवहरे, पूर्व मंत्री केशो मेहरा, डॉक्टर एके सिंह व गागन दास रामानी मौजूद रहे.

Posted By: Inextlive