-अब बिना कोड रिचार्ज होगा बिजली मीटर, प्रीपेड मीटर ई-सुविधा सेंटर्स पर अब होंगे रिचार्ज

-कनेक्शन होल्डर की सहमति से बिल का पेमेंट कोई दूसरा व्यक्ति भी चेक के जरिए कर सकेगा

vinod.sharma@inext.co.in

VARANASI : बिजली मीटर से परेशान लोगों के लिए राहत भरी खबर है। पूर्वाचल विद्युत निगम लिमिटेड ने कंज्यूमर्स के लिए सुविधाओं का पिटारा खोलते हुए एलान किया है कि घरों में स्मार्ट और प्रीपेड मीटर लगवाने वालों को बिल में 2 परसेंट छूट दी जाएगी। इसके अलावा अब प्रीपेड मीटर के रिचार्ज कूपन भेलूपुर डिवीजन के अलावा ई-सुविधा सेंटर्स पर भी मिलेंगे। अब रिचार्ज करने केलिए किसी डिजिट या कोड की जरूरत नहीं होगी। वहीं 1 महीने बाद प्रीपेड मीटर भी स्मार्ट मीटर की तरह काम करने लगेंगे।

फैसेलिटीज में हुआ इजाफा

प्रीपेड मीटर के रिचार्ज कूपन अब भेलूपुर डिवीजन के अलावा ई-सुविधा सेंटर पर भी मिलेंगे। सूत्रों के अनुसार रिचार्ज करने के लिए एमडी की ओर से आईडी बनाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। वहीं अब मीटर रिचार्ज की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं। कनेक्शन होल्डर की सहमति से बिल का पेमेंट कोई दूसरा व्यक्ति भी चेक के जरिए कर सकेगा। इसके लिए थर्ड पार्टी को चेक के पीछे बिल संख्या और नाम के साथ अपना मोबाइल नंबर लिखना होगा।

--------------

ऐसे कर सकेंगे रिचार्ज

-पेटीएम

-स्मार्ट कंज्यूमर एप

-ई-सुविधा सेंटर कैश देकर

-यूपीपीसीएल ऑनलाइन की वेबसाइट से

---------------

2.5 लाख स्मार्ट मीटर का टारगेट

स्मार्ट सिटी योजना में शामिल बनारस में स्मार्ट वर्क कल्चर डेवलप करने का प्रॉसेस चल रहा है। सभी गवर्नमेंट ऑफिसेस, जनप्रतिनिधियों के अलावा घर-घर स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू हो गया है। एमडी के अनुसार अर्बन एरिया में 2.5 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का टारगेट है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा ऑनलाइन व्यवस्था के तहत कंज्यूमर्स को घर बैठे फैसिलिटीज मिले, इस पर जोर दिया जा रहा है।

---------------

प्रीपेड मीटर लगवाने से पहले हर विभाग को पुराना इलेक्ट्रिसिटी बिल पे करना होगा। वहीं स्मार्ट मीटर लगवाने वालों को 2 परसेंट की छूट दी जाएगी।

-राकेश सिन्हा, पीआरओ, पूर्वाचल विद्युत निगम लिमिटेड।