लेट नहीं होगी संगम-नौचंदी

-मीडिया से रूबरू हुए रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा, इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाना रेलवे की प्राथमिकता

-रेलवे में 40 हजार करोड़ रुपये से बढ़ाकर निवेश को किया 1.21 लाख करोड़

Meerut : मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिना रहे रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि देश में कालाधन का निर्माण न हो, सरकार इस दिशा में तेजी के साथ काम कर रही है। संगम और नौचंदी एक्सप्रेस के घंटों लेट होने पर रेलमंत्री ने कहा कि उत्तर रेलवे के जीएम एके पूठिया को कड़े निर्देश दिए कि 'अब ये ट्रेनें लेट न हों.' सोमवार को गाजियाबाद-मेरठ-सहारनपुर ट्रैक के इलेक्ट्रिफिकेशन का लोकापर्ण करने मेरठ पहुंचे सुरेश प्रभु ने सर्किट हाउस में प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने रेलवे में 40 हजार करोड़ के निवेश को बढ़ाकर 1.21 लाख करोड़ रुपये किया है।

इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर

किसी भी नई ट्रेन की घोषणा से इनकार करते हुए प्रभु ने कहा कि पहले इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारा जाएगा। नई रेल लाइन बिछाई जाएंगी तब ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। आम लोगों के लिए जल्द उदय, तेजस और हमसफर एक्सप्रेस शुरू की जाएंगी। मोदी सरकार के दो वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विदेश नीति में बदलाव आया है, देश में विदेशी निवेश बढ़ रहा है। केंद्र की योजनाएं महिलाओं, गरीबों और दलितों के लिए कल्याणकारी हैं।

यूपी में बनेगी भाजपा सरकार

हस्तिनापुर को मेरठ से जोड़ने के लिए रेल लाइन की मौखिक सहमति दे गए रेलमंत्री ने कहा कि उप्र के विकास के लिए रेलवे कई अहम योजनाओं पर काम कर रही है। मेरठ-टपरी के दोहरीकरण का सीधा फायदा वेस्ट को है तो मेरठ-पानीपत रेल लाइन भी अहम है। यूपी में बड़े पैमाने पर रेलवे विस्तारीकरण और सुदृढ़ीकरण काम कर रही है। यूपी में भाजपा का जनाधार बढ़ा है और विधानसभा चुनाव में भाजपा यूपी में सरकार बनाने जा रही है। स्क्रैप में हो रहे घोटाले के सवाल पर उन्होंने कहा कि बेहद मजबूत नीति से रेलवे काम कर रही है। उप्र के हर क्षेत्र में रेलवे नई स्कीम लेकर आ रहा है।

--------

14 देशों से तकनीकी साझेदारी

प्रेसवार्ता में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मार्डन टेक्नालॉजी चाहिए, टेक्नालॉजी के साथ परिवर्तन आवश्यक है। 'बुलेट ट्रेन' तो एक नाम है, इसके अलावा भी बड़े पैमाने पर ट्रेनों का आधुनिकीकरण हो रहा है। रेलवे 14 देशों के साथ मार्डन टेक्नालॉजी को साझा कर रहा है, टेल्गो ट्रेन के ट्रायल का उदाहरण उन्होंने दिया। रेलमंत्री ने बताया कि 200 किमी की स्पीड से चलते वाली टेल्गो का अब बरेली के बाद मथुरा ट्रैक पर इसका ट्रायल किया जाएगा। रिसर्च के लिए रेलवे ने नई विंग 'सूत्रा' को लांच किया है। आम आदमी के लिए सुधार की तस्वीर सरकार की प्राथमिकता है। आईआरसीटीसी अब खानपान की कमान संभाल रहा है तो वहीं ई-कैटरिंग से मनचाहा खाना ट्रेन में मिल सकेगा। इस दौरान केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान, सांसद राजेंद्र अग्रवाल, मेयर हरिकांत अहलूवालिया मौजूद थे।