LUCKNOW : आईएएस अनुराग तिवारी की रहस्यमय हालात में हुई मौत का मामला समय के साथ सुलझने के बजाय उलझता जा रहा है। अब तक मौत की वजह जानने के लिये विसरा रिपोर्ट के भरोसे बैठी सीबीआई टीम मायूसी हाथ लगने के बाद एक बार फिर से लखनऊ पहुंचकर सुराग जुटाने की कोशिश में जुटेगी। वहीं, विसरा रिपोर्ट का नई दिल्ली स्थित एम्स के मेडिकल बोर्ड से परीक्षण कराने की भी तैयारी है।

 

4 महीने की जांच में नतीजा सिफर

प्रदेश सरकार की सिफारिश पर सीबीआई ने आईएएस अनुराग तिवारी की रहस्यमय हालात में मौत के मामले की जांच शुरू की थी। परिजनों का आरोप था कि अनुराग की कहीं और हत्या की गई और लाश को वीआईपी गेस्ट हाउस के सामने रोड पर लाकर फेंक दिया गया। जांच में जुटी सीबीआई टीम ने गेस्ट हाउस कर्मचारियों, आसपास के दुकानदारों, लाश बरामद होने के वक्त वहां खड़े ट्रक के ड्राइवर, लाश को सबसे पहले देखने वाले कॉन्सटेबल समेत दर्जनों लोगों के बयान दर्ज किये। इसके अलावा सीबीआई टीम ने गेस्टहाउस स्थित उस कमरे की भी फॉरेंसिक जांच कराई जिसमें अनुराग अपने दोस्त आईएएस पीएन सिंह के साथ ठहरे थे। टीम ने अनुराग के भाई के साथ उनके बेंगलुरु वाले फ्लैट की भी सघन जांच की थी। पर, कोई भी आपत्तिजनक बात सामने नहीं आई।

 

फिर से होगी जांच

हाल ही में चंडीगढ़ फॉरेंसिक लैब ने अनुराग के विसरा की जांच रिपोर्ट सीबीआई को सौंप दी। सीबीआई टीम ने पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर्स के पैनल से रिपोर्ट का परीक्षण कराया। पर, इस रिपोर्ट में न तो अनुराग को जहर देने की पुष्टि हुई और न ही मौत की वजह को लेकर ही सुराग मिल सका। नतीजतन, मायूस सीबीआई टीम वापस दिल्ली लौट गई। बताया गया कि विसरा रिपोर्ट को एम्स के मेडिकल बोर्ड से परीक्षण कराया जाएगा। सूत्रों की मानें तो अब तक की जांच में कोई सुराग न मिलने पर सीबीआई टीम मान चुकी है कि अनुराग की मौत हादसा हो सकता है। हालांकि, परिजनों द्वारा जताई गई हत्या की आशंका ने सीबीआई के सामने मुश्किल खड़ी कर दी है। दिक्कत यह भी है कि अगर मामले को हादसा बताते हुए सीबीआई टीम मजबूरन क्लोजर रिपोर्ट लगा भी दे तो सीबीआई को कोर्ट में यह जवाब देना होगा कि अनुराग की मौत अगर हादसे में हुई मौत का घटनाक्रम क्या था? इन्हीं सवालों के जवाब तलाशने सीबीआई टीम जल्द फिर से लखनऊ आने वाली है। जिसके बाद मामले की जांच एक बार फिर से शुरू होगी।

 

कब क्या हुआ?

14 मई: अनुराग बैचमेट पीएन सिंह के साथ वीआईपी गेस्ट हाउस में ठहरे

16 मई: रात में डिनर करने पीएन सिंह के साथ आर्यन रेस्टोरेंट पहुंचे

17 मई: वीआईपी गेस्ट हाउस के बाहर सुबह करीब 6 बजे बीच सड़क पर अनुराग की लाश बरामद

18 मई: बहराइच में अंतिम संस्कार

22 मई: परिजनों ने सीएम से मुलाकात की, हजरतगंज कोतवाली में हत्या की एफआईआर दर्ज, सरकार ने की सीबीआई जांच की सिफारिश

16 जून: सीबीआई ने एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की

16 सितंबर: चंडीगढ़ फॉरेंसिक लैब ने विसरा रिपोर्ट सीबीआई टीम को सौंपी

18 सितंबर: पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर्स के पैनल ने रिपोर्ट का परीक्षण किया, कोई सुराग नहीं