सोमवार रात 12 बजे से मंगलवार शाम पांच बजे तक रिकार्ड किया गया रेनफॉल

इलाहाबाद में 48 घंटे से हो रही लगातार बारिश ने मौसम विज्ञानियों को चौंकाया

नेशनल वेदर फोरकास्टिंग सिस्टम ने हाल में आंधी-तूफान की भी दी है चेतावनी

ALLAHABAD: यूपी के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। इलाहाबाद में भी बीते 48 घंटे से लगातार बारिश ने लोगों को हलकान कर दिया है। जनपद में बारिश ने किस कदर कोहराम मचाया है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मात्र 17 घंटे में 161 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। यह आंकड़ा इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आटोमेटिक वेदर सेंटर ने दिया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान ने अभी मौसम के और भी खतरनाक रूप धारण करने के संकेत दिये हैं।

इतनी तो पूरे महीने में होती थी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के आटोमेटिक वेदर सेंटर ने बताया है कि मंडे और ट्यूजडे की मध्यरात्रि 12 बजे से ट्यूजडे इवनिंग 05 बजे तक 161 मिलीमीटर तक बारिश हुई है। सेंटर से संबंधित डॉ। शैलेन्द्र राय ने बताया कि आप इसे इस तरह से समझ सकते हैं कि जो बारिश पिछले कुछ वर्षो में पूरे माह में हुआ करती थी, वह एक ही दिन में हो गई है। मालूम हो कि पिछले पांच वर्ष में जुलाई माह में साढ़े तीन सौ मिलीमीटर से ऊपर ही बारिश इलाहाबाद में दर्ज की गई है।

टूट सकता है कई साल का रिकार्ड

करेंट वेदर कंडीशन को देखते हुये माना जा रहा है कि इस बार बरसात पिछले कई साल का रिकार्ड तोड़ सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि इलाहाबाद में 01 जून से 10 जुलाई के बीच 174.2 मिलीमीटर बरसात हुई है। नेशनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर न्यू दिल्ली ने चेतावनी जारी किया है कि इलाहाबाद समेत कई जनपदों में अभी हैवी रेनफाल जारी रहेगी। केन्द्र ने इस पीरियड में आंधी तूफान के साथ जबरदस्त बारिश का संकेत दिया है।

17 घंटे में इतनी बारिश बड़ी बात है। बारिश ऐसे ही होती रही तो कई साल का पुराना रिकार्ड टूट जायेगा। फिलहाल अभी बरसात रुकने के संकेत नहीं मिल रहे हैं।

डॉ। शैलेन्द्र रॉय, आटोमेटिक वेदर सेंटर, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

हम लोग बाहर से घूमने आये हैं। यहां का मौसम बहुत अच्छा है। हमें उम्मीद नहीं थी कि इलाहाबाद में इतना अच्छा मौसम देखने को मिलेगा। बहुत अच्छी बरसात हो रही है।

सूरज

मौसम के लिहाज से अभी तो बारिश अच्छी है। लेकिन ऐसा भी न हो कि आने वाले कुछ दिनो में यही बारिश त्रासदी का कारण बन जाये। मुझे तो नहीं लगता कि यह बारिश अभी रुकने वाली है।

कुमार अक्षय

मौसम तो काफी सुहावना हो गया है। हम बारिश का मजा ले रहे हैं। एक दिन में इतनी ज्यादा बरसात होना भी आश्चर्य की बात है। पिछले कुछ वर्षो में तो कभी भी इतनी बारिश नहीं हुई थी।

दीपक केशरवानी