अभी तक नहीं शुरू हो सका एयरपोर्ट की डेडिकेटेड रोड का निर्माण

<अभी तक नहीं शुरू हो सका एयरपोर्ट की डेडिकेटेड रोड का निर्माण

ALLAHABAD: ALLAHABAD: बम्हरौली एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए प्रस्तावित डेडीकेटेड रोड का कोई पता नहीं है. इससे सिविल एंक्लेव पहुंचने में पैसेंजर्स को जाम से जूझना पड़ रहा है. हालांकि बम्हरौली में कटहुला की ओर इलाहाबाद सिविल एंक्लेव का निर्माण शुरू है. दो फ्लोर में एंक्लेव का ढांचा लगभग तैयार हो गया है. इसकी फिनिशिंग का कार्य अगस्त से शुरू हो जाएगा.

एयरपोर्ट पहुंचने में लग रहा समय

हवाई सेवा शुरू होने से इलाहाबाद से लखनऊ, पटना, इंदौर और नागपुर का सफर अब लोग चंद घंटे में पूरा कर ले रहे हैं. पहले इस सफर में घंटों लग जाते थे. समस्या ये है कि शहर में लगने वाले जाम से एयरपोर्ट पहुंचने में लोगों को परेशानी हो रही है. जाम के कारण एयरपोर्ट तक पहुंचने में करीब दो घंटे का समय जाया हो रहा है. ऐसे में जाम की वजह से आए दिन किसी न किसी पैसेंजर की फ्लाईट मिस हो जाती है. जाम से मिस हो रही फ्लाईट को देखते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने बम्हरौली में कटहुला की तरफ सिविल एंक्लेव के लिए डेडिकेटेड रोड की मांग की थी. पीडब्ल्यूडी के जरिए तैयार इलाहाबाद सिविल एंक्लेव के लिए डेडीकेटेड रोड के प्रस्ताव को सरकार ने हरी झंडी दे दी है.

रोड का निर्माण नहीं हुआ शुरू

प्लान के अनुसार बम्हरौली की तरफ बेगमबाजार से होकर भगवतपुर मोड़ होते हुए सिविल एंक्लेव जाने के लिए पांच किलोमीटर लंबी डेडीकेटेड रोड बननी है. वहीं कौशांबी रोड पर कटहुला, गौसपुर से शंभूनाथ इंजीनियरिंग कॉलेज के पीछे से रास्ता निकाले जाने का प्लान है. अभी तक डेडीकेटेड रोड का निर्माण शुरू नहीं हो सका है.

अगस्त में शुरू होगा डेकोरेशन

दो फ्लोर में तैयार हो रही सिविल एंक्लेव की बिल्डिंग पूरी तरह आकार ले चुकी है. आरसीसी के साथ ही लोहा और स्टील से स्ट्रक्चर तैयार हो गए हैं. जल्द ही छत का निर्माण भी शुरू होगा. एयरपोर्ट की दीवारों को संगम की थीम पर डेकोरेट किया जाएगा. फाल सीलिंग, एलीवेशन में नदियों की लहरें दिखाई देंगी. इसका काम अगस्त से शुरू हो जाएगा. सिविल एंक्लेव का गेट दो लेन वाले कौशाम्बी मार्ग पर खुलेगा. सिविल एयरपोर्ट के लिए कौशाम्बी मार्ग को यू आकार में घुमाया गया है. रहिमाबाद से आगे पहुंचते ही कौशाम्बी मार्ग को एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहीत जमीन में मिला लिया गया है. इसकी जगह कौशाम्बी मार्ग यू आकार में नए सिरे से बनाए जाने का प्लान है.

क्ख्

किमी दूर है सिविल लाइंस बस अड्डे से नया सिविल एयरपोर्ट

क्0

किमी दूर स्थित है जंक्शन से नया सिविल एयरपोर्ट

ख्0

किमी है इंडस्ट्रियल एरिया नैनी से सिविल एयरपोर्ट की दूरी

भ्0म्.ब्7

करोड़ की लागत से बनाया जा रहा नया एयरपोर्ट

सिविल एंक्लेव निर्माण का भ्0 प्रतिशत से अधिक काम पूरा हो चुका है. ये जल्द ही फिनिशिंग मोड में आ जाएगा. स्ट्रक्चर का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है. शहर में लग रहा जाम पैसेंजर्स के लिए बड़ी समस्या बन चुका है. सिविल एंक्लेव के लिए डेडीकेटेड रोड की मांग की गई थी, उस पर अभी काम शुरू नहीं हो सका है.

सुनील यादव, डॉयरेक्टर

इलाहाबाद एयरपोर्ट

सिविल एंक्लेव तक पहुंचने के लिए डेडीकेटेड रोड निर्माण का कार्य शुरू करा दिया गया है. बेगमबाजार से भगवतपुर मोड़ जाने वाली रोड पर निर्माण कार्य चल रहा है. कौशांबी रोड का काम भी सिविल एंक्लेव निर्माण के साथ पूरा कर लिया जाएगा.

एके द्विवेदी, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी