- प्रमुख सचिव आवास के खिलाफ अवमानना होने पर लखनऊ तलब किए गए केडीए ऑफिसर

- हाईकोर्ट की रोक के बाद फूलबाग में काम किए जाने को लेकर दाखिल की गई है अवमानना याचिका

KANPUR@Inext.co.in

KANPUR: केडीए की फूलबाग में मल्टीलेवल पार्किग बनाने की योजना की आंच शासन तक पहुंच गई है। प्रमुख सचिव आवास सदाकान्त सहित म् आला ऑफिसर्स के खिलाफ हाईकोर्ट में अवमानना याचिका दाखिल की गई है.क्ख् जनवरी को इस मामले में सुनवाई होनी है। शासन से लेकर प्रशासन तक के भ् ऑफिसर्स के खिलाफ हाईकोर्ट में अवमानना याचिका दाखिल होने से अफरातफरी मची हुई है। केडीए ऑफिसर शासन से लेकर हाईकोर्ट की दौड़ लगाए हुए हैं।

केडीए की मनमानी पर हाईकोर्ट की रोक

पिछले वर्ष केडीए ने फूलबाग पार्क में दिल्ली के पालिका बाजार की तर्ज पर मार्केट और मल्टीलेवल पार्किग बनाने की तैयारी की थी। टेंडर करके खुदाई आदि काम भी शुरूकरा दिए थे। केडीए ऑफिसर्स ने न तो फूलबाग पार्क के ऐतिहासिक होने का ख्याल रखा और न ही मास्टर प्लान की परवाह की। मास्टर प्लान की धज्जियां उड़ाते हुए फूलबाग पार्क में शापिंग काम्प्लेक्स के रूप में कामार्शियल यूज की भी तैयारी शुरू कर दी थी। इसको लेकर लोगो ने विरोध भी करना शुरू कर दिया था, लेकिन केडीए की मनमानी जारी रही है और गणेश उद्यान के हिस्से पर कब्जा जमाकर खुदाई शुरू करा दी। केडीए की इस मनमानी के खिलाफ मैग्ससे अवार्ड विनर संदीप पाण्डेय ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की। इस मामले में सुनवाई करते हुए क्ख् सितंबर को हाईकोर्ट ने रोक लगा दी थी।

मल्टीप्लेक्स छोड़ी, मल्टीलेवल पार्किग

हाईकोर्ट के आदेश को लेकर केडीए ऑफिसर्स ने तरह-तरह की सफाई दी थी। हालांकि हाईकोर्ट के आदेश के बाद उन्होंने शापिंग काम्प्लेक्स बनाए जाने का इरादा छोड़ दिया। क्ब् अक्टूबर को हुई मीटिंग के दौरान शापिंग काम्प्लेक्स को प्रोजेक्ट से हटाकर केवल मल्टीलेवल पार्किग बनाए जाने का दावा भी किया था। जिसमें फूलबाग की करीब 8000 स्क्वॉयर मीटर जमीन पर डबल बेसमेंट बनाकर म्भ्0 कार व भ्0 दोपहिया वाहनों की पार्किग, पार्किग के ऊपर टेरेस गार्डेन आदि वर्क शामिल थे। 70.ख्भ् करोड़ के इस प्रोजेक्ट के अलावा क्0 करोड़ से अधिक रुपयों से फूलबाग पार्क का ब्यूटीफिकेशन भी किया जाना है।

मची अफरातफरी

इधर हाईकोर्ट की रोक होने के बावजूद फूलबाग पार्क में काम किए जाने को लेकर हाईकोर्ट में अवमानना याचिका दाखिल की गई। केडीए सोर्सेज के मुताबिक अवमानना याचिका दाखिल करने वाले का नाम शंकर सिंह है। केडीए ऑफिसर्स को हाईकोर्ट में अवमानना याचिका दाखिल होने की भनक लगी तो अफरातफरी मच गई है। इस अवमानना याचिका में प्रमुख सचिव आवास सदाकान्त सहित म् सीनियर ऑफिसर्स को भी पार्टी बनाए जाने से केडीए ऑफिसर्स के होश उड़े हुए हैं। वे फूलबाग में मल्टीलेवल पार्किग, शापिंग काम्प्लेक्स की नई-पुरानी सभी फाइलें पलटने में जुटे हुए है। प्रमुख सचिव आवास के खिलाफ भी अवमानना होने से सैटरडे को केडीए ऑफिसर शासन से तलब कर लिए गए। केडीए के दो ऑफिसर्स इस मामले को लेकर शुरुआत से लेकर अब तक की गई कार्रवाई की डिटेल लेकर सैटरडे को शासन पहुंचे। यही नहीं पूर्व में हाईकोर्ट में दाखिल की गई जनहित याचिका की सुनवाई के दौरान केडीए का पक्ष रखने वाले अधिवक्ता शिवम यादव की भी केडीए ऑफिसर्स को याद आ गई। उनके स्टेट से बाहर होने के कारण आनन-फानन फ्लाइट के जरिए केडीए आफिसर्स ने बुलवाया है।

-हाईकोर्ट के रोक लगाने के बाद फूलबाग में हो रहा काम पूरी बन्द कर दिया गया था। तब से अभी तक कोई काम नहीं किया जा रहा है। हाईकोर्ट में दाखिल की गई अवमानना याचिका की क्ख् जनवरी को सुनवाई है। केडीए अपना पक्ष रखेगा.-

प्रदीप कुमार सिंह, ज्वाइंट सेक्रेटरी केडीए