-चीफ गेस्ट ने भारतीय परिधानों को महत्व देने की बात कही

PATNA: पटना आर्ट कॉलेज में जल्द ही एमएफए की पढ़ाई शुरु की जाएगी। इसके साथ ही कॉलेज का हॉस्टल सैदपुर शिफ्ट किया जाएगा। यह घोषणा पटना यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ रास बिहारी प्रसाद सिंह ने कॉलेज के कंवोकेशन के दौरान कही। ऐतिहासिक व्हीलर सीनेट हॉल में आयोजित इस समारोह में उन्होंने कहा कि कॉलेज में नए फैकल्टी की भी व्यवस्था की जाएगी। इस दिशा में यूनिवर्सिटी प्रशासन प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि संगीत की भी शिक्षा भी दी जाएगी। उन्होंने 2018 में पास 40 छात्रों को डिग्री देकर सम्मानित किया। इस मौके पर चीफ गेस्ट एवं पूर्व चीफ सेक्रेटरी अंजनी सिंह भी उपस्थित रहे। इस मौके पर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ अजय कुमार पांडेय, प्रो वीसी डॉ डॉली सिन्हा, रजिस्ट्रार कर्नल मनोज मिश्रा एवं शिक्षकगण उपस्थित रहे। छात्रों ने भारतीय परिधान में डिग्री प्राप्त की।

परिधान संस्कृति की पहचान

चीफ गेस्ट अंजनी कुमार ने कहा कि यहां उपस्थित छात्रों को भारतीय परिधान में उपस्थित देखकर बहुत अच्छा लग रहा है। इससे पहले डिग्री प्राप्त करने वालों का ऐसा परिधान नहीं होता था। वे लंबे विदेशी गाउन पहनकर आते थे। मालवीय पगड़ी और अंगवस्त्रम पहन कर सभी बहुत अच्छे दिख रहे हैं। भारतीय परिधान को स्थान देना उसकी महत्ता को बढ़ाता है।

कॉलेज के इतिहास को बताया

इस मौके पर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ अजय ने कॉलेज के गरिमामयी इतिहास पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि यह सम्मान की बात है कि इस महाविद्यालय से कई प्रतिष्ठित कलाकार निकले हैं। यह यहां के बेहतर शैक्षिक वातावरण और छात्रों की लगनशीलता से ही संभव हुआ है। उन्होंने कॉलेज की उपल?िधयों को भी गिनाया.वीसी डॉ रास बिहारी प्रसाद सिंह के कॉलेज कैंपस से हॉस्टल शिफ्ट कर सैदपुर में किये जाने के फैसले पर छात्र संगठन एआईएसएफ ने विरोध जताया है।

डिग्री पाना दायित्व बोध भी

व्हीलर सीनेट हॉल में वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज का पहला कंवोकेशन सेरेमनी का आयोजन किया गया। इस मौके पर सभी का स्वागत कॉलेज की प्रिंसिपल मोनव्वर जहां ने किया। उन्होंने कॉलेज के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कॉलेज का एनुअल रिर्पोट पेश की। इस दौरान कॉलेज की 2015-18 बैच की पास आउट 82 छात्राओं को डिग्री प्रदान की गई। इस मौके पर पीयू के वीसी डॉ रास बिहारी प्रसाद सिंह ने कहा कि डिग्री पाना एक जिम्मेदारी का भी बोध कराता है। इसलिए राष्ट्र के प्रति सभी अपनी जिम्मेदारियों को समझे और सबल राष्ट्र का निर्माण करे। रजिस्ट्रार कर्नल मनोज मिश्रा,डीन आशुतोष कुमार व अन्य शिक्षकगण उपस्थित रहे।