-ट्रिपलआईटी के 14वें कॉन्वोकेशन सेरेमनी में 506 स्टूडेंट्स को मिली डिग्रियां

- सर्वोच्च अंक पाने वाले टॉपर 25 स्टूडेंट्स को मिला मेडल्स

PRAYARAJ: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी(IIIT) इलाहाबाद के 14वें कॉन्वोकशेन सेरेमनी में शनिवार को 506 स्टूडेंट्स को विभिन्न डिग्रियों से सम्मानित किया गया। इसके अलावा सर्वोच्च अंक पाने वाले टॉपर स्टूडेंट्स को 25 मेडल्स प्रदान किये गये। प्रोग्राम के चीफ गेस्ट पद्मभूषण प्रो। वी राजारमन ने स्टूडेंट्स को डिग्री के साथ सम्मानित किया। इस दौरान राजारमन ने सभी मेधावियों का हौसला अफजाई किया। सभी को देश व समाज के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान सम्मानित स्टूडेंट्स के चेहरे पर सुकून एवं खुशी साफ झलक रही थी।

अपडेट रहें, आगे बढ़े

चीफ गेस्ट प्रो। वी राजारमन ने स्टूडेंट्स को नई अर्थव्यवस्था में जीवित रहने के लिए पांच मंत्र दिए जिनमें प्रत्याशा, चपलता, अनुकूलन, पालन और आक्रामकता शामिल है.उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्टूडेंट्स को आगे बढ़ने के लिए जरूरी है कि वह टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रहे। उस क्षेत्र में अपने को और डेवलप करने के लिए रिसर्च अवश्य करे। उन्होंने कहा कि संचार प्रणाली अब ब्रॉड बैंड वायरलेस बन रही है, जो क्लाउड कम्प्यूटिंग और इंटरनेट आफ थिंग्स जैसी कई नयी तकनीकों के लिए अग्रणी है।

इन मेधावी को मिला मेडल्स

निकिता जैन - चेयरमैन गोल्ड मेडल्स

एमटेक, ईसीई

अनुपम कुमारी- गोल्ड

प्रशांत कुमार- सिल्वर

भारत भूषण उपाध्याय-ब्रांज

एमटेक आईटी

अनिर्बन सरकार, गोल्ड

मैनक दत्ता, सिल्वर

निकिता गोयल, ब्रांज

एमबीए

अर्मिता कुलश्रेष्ठ, गोल्ड

एकता कुमारी, सिल्वर

पवन कुमार पाण्डेय, ब्रांज

ड्यूल डिग्री बीटेक-एमटेक

योगेश्वर कुमार गुप्ता-गोल्ड

मनकली लक्ष्मी -सिल्वर

अभिनव विंची-ब्रांज

बीटेक आईटी

निकिता जैन, गोल्ड

राघव सब्बो, सिल्वर

प्रियंका सिंगला, ब्रांज

बीटेक ईसीई

आयुष क्षेत्री, गोल्ड

गौरव पाण्डेय, सिल्वर

सुलेखा कुमारी, ब्रांज

ड्यूल डिग्री बीटेक-एमबीए

पाटिल विश्वजीत सुभाष, फ‌र्स्ट रैंक

मुगा अवनीश, सेकण्ड रैंक

एंडोमेंट गोल्ड मेडल्स

चौधरी जैयेश अजयभाई

प्रियंका सिंगला

अभिनव खरे

दर्शना

डाक्टर ऑफ फिलासिफी

25 में से 19 स्टूडेंट्स रहे प्रजेंट, डॉक्टर आफ फिलासिफी से किया गया सम्मानित

बैचलर डिग्री

240 बीटेक आईटी और बीटेक इलेक्ट्रॉनिक कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में 77 स्टूडेंट्स को। 75 एमटेक आईटी एमटेक इलेक्ट्रॉनिक कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग के आठ, एमबीए के चार, ड्यूल डिग्री बीटेक आईटी और एमटेक आईटी के 77, ड्यूल डिग्री बिटेक एमबीए में नौ और पीएचडी के 16 स्टूडेंट्स को उपाधियां दी गयी।

वर्जन

सिविल सर्विस में जाना लक्ष्य

फिरोजाबाद की रहने वाली बीटेक आईटी की स्टूडेंट्स निकिता जैन चेयरमैन्स गोल्ड और बीटेक आईटी में गोल्ड मेडल्स पाने के बाद अब अपनी फाइनेंसियल कंडीशन को थोड़ा मजबूत करने के लिए नौकरी करने के साथ सिविल सर्विस में जाकर देश सेवा करना चाहती है़ं।

गरीब बच्चों की शिक्षा पर खर्च करना चाहते हैं योगेश्वर

ड्यूल डिग्री बीटेक एवं एमटेक में गोल्ड प्राप्त करने वाले महाराष्ट्र के योगेश्वर कुमार राजेश कुमार गुप्ता एक प्राइवेट कंपनी में 25 लाख सलाना पैकेज पर वर्क कर रहे हैं। वह अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा गरीब बच्चों की शिक्षा पर खर्च करना चाहते हैं।

अन्य को भी रोजगार देने की इच्छा

एमबीए में गोल्ड मेडल हासिल करने वाली अमृता कुलश्रेष्ठ एचआर की जॉब को प्राथमिकता देती हैं। इस ओर अपना कॅरियर बनाना चाहती हैं। साथ ही फ्यूचर में अपनी खुद की कंपनी बनाना चाहती हैं ताकि अन्य लोगों को भी रोजगार दिया जायं।

आयुष की 13.6 लाख है पैकेज

बीटेक ईसीई में गोल्ड प्राप्त करने वाले इंदौर निवासी आयुष खत्री पुणे में एक प्राइवेट कम्पनी में जॉब कर रहे हैं, आयुष ने बताया कि उनकी सलाना पैकेज 13.6 लाख सलाना है।

खुद की कंपनी बनाना चाहती हैं प्रियंका

एंडोमेंट गोल्ड मेडल से सम्मानित पंजाब भटिंडा की प्रियंका सिंगला

बांद्रा की एक प्राइवेट कंपनी में 22 लाख सलाना के पैकेज पर वर्क कर रही हैं। वह फ्यूचर में फाइनेंसियल स्ट्रांग होने के बाद खुद की अपनी कंपनी स्टैबलिस करना चाहती हैं। ताकि वह और लोगों को भी रोजगार दे सकें।