काशी विद्यापीठ में दीक्षांत समारोह आज, वीसी की मौजूदगी में हुआ फुल ड्रेस रिहर्सल

समारोह में शामिल होंगे यूपी की राज्यपाल और नैक निदेशक

VARANASI

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का 41वां दीक्षांत समारोह 12 नवम्बर मंगलवार को होगा। इसकी अध्यक्षता यूपी की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल करेंगी। मुख्य अतिथि नैक के निदेशक डॉ। एससी शर्मा होंगे। सोमवार को दीक्षांत समारोह का पूर्वाभ्यास किया गया। कुलपति प्रो। टीएन सिंह विभिन्न पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को प्रतीकात्मक उपाधियां वितरित किया।

सब पहुंचे सज-धजकर

दीक्षांत समारोह के पूर्वाभ्यास में मेडल व डिग्री हासिल करने वाले फुल ड्रेस में पहुंचे। कुलसचिव डॉ। एसएल मौर्य के नेतृत्व में शिष्ट यात्रा दीक्षा प्रागंण में प्रवेश की। इसमें विवि सभा, विद्यापषिद, कार्यपरिषद के सदस्यों के अलावा विभागाध्यक्ष, संकायाध्यक्ष व सबसे पीछे कुलपति चल रहे थे। कुलपति और कुलसचिव मंचासीन हुए और पीछे लगी कुर्सी पर डीन भी बैठे। इस दौरान वर्ष 2019 के स्नातक, स्नातकोत्तर व पीएचडी के छात्रों को प्रतीकात्मक डिग्री देने की घोषणा की गई। अंत में वापसी शिष्ट यात्रा का नेतृत्व कुलपति प्रो.टीएन सिंह ने किया।

छात्राओं का दबदबा

दीक्षांत समारोह में 51 मेधावियों को 52 गोल्ड मेडल मिलेगा। गोल्ड मेडल पर इस वर्ष भी आधी आबादी का दबदबा बरकरार है। 51 मेधावियों में 33 छात्राएं शामिल है। वहीं गोल्ड मेडल पर विवि के विद्यार्थियों की संख्या अधिक है। विद्यापीठ के मेधावियों को 27 व संबद्ध कालेजों के खाते में 25 मेडल गया है। दो खिलाड़ी को भी शामिल किया गया हैं। टॉप टेन की जो सूची बनी है, उसमें छात्राओं की संख्या 70 प्रतिशत से अधिक है।

एक नजर में गोल्ड मेडलिस्ट

-55 कुल गोल्ड मेडल

(जिसमें 18 छात्र व 37 छात्राएं)

53 शैक्षिक

02 उत्कृष्ट खिलाड़ी (निधिराज गुप्ता व सूरज यादव)

-89522 को यूजी व 12,701 को पीजी की उपाधि

-125 को पीएचडी की उपाधि