नियम तोड़ा तो खींच जाएगी फोटो
नोएडा में शुक्रवार से ट्रैफिक पुलिसवालों को एक-एक कैमरा दिया गया है, जिसकी मदद से वह ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वाले वाहन सवारों की फोटो खींच सके। जिसके बाद ऑनलाइन चालान काटकर उनके घर भेज दिया जाएगा। इस तरह की ट्रैफिक पुलिस पूरे शहर में जगह-जगह घूमेगी और फोटो खींचकर चालान काटेगी। यह फोटो ट्रैफिक इनफोर्समेंट सेंटर भेजी जाएगी जहां से वाहन की डिटेल निकालकर उसका चालान इश्यू करके वाहन सवार के मेलिंग एड्रेस पर सेंड कर दिया जाएगा।

अभी 5 पुलिसवालों को किया गया माहिर

ट्रैफिक पुलिस एसपी आर.एन, मिश्रा ने बताया कि, अभी यह प्रोसेस शुरुआती चरण में है। इसके अंतर्गत फिलहाल 5 ट्रैफिक पुलिसवालों को ट्रेनिंग दी गई है। ये पुलिसवाले कैमरे लेकर पूरे शहर में घूमे और जहां कहीं भी कोई वाहन सवार ट्रैफिक रूल्स तोड़ता पाया गया, उसकी तस्वीर कैमरे में कैद कर ली गई। एसपी ने आगे बताया कि, पहले दिन कुल 53 लोगों का फोटो ई-चालान काटा गया।

अब चलना होगा संभलकर

इस फोटो ई-चालान की शुरुआत ट्रैफिक रूल्स को सुचारु रूप से बनाए रखने के लिए की गई। अक्सर देखा जाता है कि बाइक सावर बिना हेलमेट पहने और मोबाइल में बात करते हुए राइडिंग करते हैं। इसके अलावा कार चालक भी सीट बेल्ट लगाए बिना ड्राइव करने निकल पड़ते हैं। अब ऐसे में इन ड्राइवर्स को अपनी आदतों में सुधार लाना ही होगा, नहीं तो एक बार फोटो खींच गई तो चालान घर पर ही आ जाएगा। ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि हमारे पास लिमिटेड स्टॉफ है, ऐसे में शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए इस तरह के कदम उठाए जाते रहेंगे।

Hindi News from India News Desk

 

National News inextlive from India News Desk