copy checking

आई एक्सक्लूसिव

- यूपी बोर्ड में कॉपियों की चेकिंग के नए निर्देश

- शासन ने जारी किया है विभाग को सख्त निर्देश

मेरठ। अब अधिकारी निरीक्षकों को कॉपी चेकिंग का सही तरीका बताएंगे। शासन के निर्देशों पर बोर्ड कार्यालय ने यूपी बोर्ड के मूल्यांकन में सबसे पहले अधिकारियों को सैंपल कॉपी चेक करने के लिए कहा गया है। डीआईओएस व शिक्षा विभाग के अधिकारी मिलकर हर विषय की सैंपल कॉपी चेकिंग करेंगे। सैंपल कॉपी के आधार पर अन्य शिक्षकों को कॉपी चेक करनी होगी।

सैंपल कॉपी से मार्गदर्शन

बोर्ड के अनुसार अक्सर टीचर्स कॉपियों में नंबर देने को लेकर कनफ्यूज रहते हैं। कुछ शिक्षकों को जानकारी नहीं कि उन्हें किस तरह से मार्किंग करनी है। ऐसे में ये सैंपल कॉपियां ही शिक्षकों की मदद करेंगी कि उन्हें कैसे मार्किंग करनी है। इसके तहत हर जिले में डीआईओएस व तीन एडीआईओएस व सेकेंड डीआईओएस मिलकर अपने यहां के केंद्रों की सैंपल कॉपियां चेक करेंगे, जिन्हें देखकर अन्य कॉपियां चेक की जाएगी।

मेरठ में हैं चार केंद्र

मेरठ में चार मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं, इनमें पौने दो लाख से भी अधिक कॉपियों का पंद्रह दिन में मूल्यांकन होगा। मूल्यांकन ख्7 अप्रैल से शुरु होने वाला है। जिले के डीआईओएस, तीन एडीआईओएस और एक सेकेंड डीआईओएस की टीम मिलकर प्रत्येक दिन चारों सेंटरों की सब्जेक्ट वाइस दस कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे।

कॉपियों को देखकर शिक्षकों को जानकारी मिलेगी कि उनको कैसे क्वेश्चन पर किस तरह से मार्किंग करनी है। मार्किंग स्टेप के बारे में उनको नॉलेज मिलेगी जो बहुत लाभदायक है।

-श्रवण कुमार यादव डीआईओएस