- राजधानी में 14 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

- सदर का वाल्मीकि मोहाल बनेगा हॉटस्पाट एरिया

LUCKNOW: राजधानी का सदर इलाका एक बार फिर कोरोना संक्रमितों का गढ़ बनता जा रहा है। यहां कोरोना बम एकबार फिर फूट पड़ा है, जहां एक ही परिवार के 9 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके बाद इलाके के लोगों में डर बैठ गया है। सदर का यह इलाका नया हॉट स्पॉट एरिया बन गया है। इसके अलावा गोलागंज और मोहनलालगंज में भी एक एक कोरोना पॉजिटिव मिला है जबकि तीन पेशेंट शहर के बाहर के हैं। सभी को साढ़ामऊ हॉस्पिटल शिफ्ट किया जा रहा है। वहीं 4 लोग पूरी तरह से ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किये गये।

एक ही परिवार के 9 लोग संक्रमित

सीएमओ डॉ। नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवार को आई जांच रिपोर्ट में 14 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसमें सदर इलाके के वाल्मीकि मोहाल में रहने वाले एक ही परिवार के 9 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। यहां पर गुरुवार को मां-बेटे में कोरोना को पुष्टि हुई थी, जिसके बाद परिवार के अन्य सदस्यों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। इसमें 9 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस तरह परिवार में कुल 11 लोग कोरोना संक्रमित हैं। जानकारी के अनुसार परिवार टेलरिंग का काम किया जाता है।

बना नया हॉटस्पॉट एरिया

सीएमओ डॉ। नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि सदर का वाल्मीकि इलाका, कैंट के मस्जिद अलीजान के पास का ही एरिया है। यहां से बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मिले हैं। ऐसे में इसे नया हॉट स्पॉट एरिया बनाया जा रहा है। इसके साथ पूरे इलाके को सील करने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा स्क्रीनिंग का काम किया जायेगा। घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग होगी और जिनमें कोई लक्षण नजर आयेगा उनका सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जायेगा। इसके साथ परिवार के संपर्क में आये अन्य लोगों की डिटेल्स निकाली जा रही है ताकि उनको ट्रेस किया जा सके। इसी के साथ राजधानी में सात हॉट स्पॉट हो गये हैं।

प्रवासी सहित दो संक्रमित

इसके अलावा प्रवासी सहित दो अन्य लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इसमें एक गोलागंज निवासी व दूसरा मोहनलालगंज निवासी शामिल है। प्रवासी मुंबई से वापस आया था, जो क्वारंटीन सेंटर में रह रहा था। सैंपल जांच के लिए भेजे जाने के बाद उसमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। सभी को बीकेटी स्थित राम सागर मिश्र हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। वहीं मोहनलालगंज में प्रवासी मजदूर में वायरस पाया गया। इसके अलावा एक संतकबीर नगर, एक सुल्तानपुर निवासी मरीज में वायरस की पुष्टि हुई है। केजीएमयू में भर्ती कैंसर पीडि़त बच्चे में वायरस पाया गया। यह बच्चा पीलीभीत का निवासी है।

160 सैंपल लिए गये

स्वास्थ्य विभाग की 31 टीम और 20 सुपरवाइजर्स द्वारा विनम्रखंड 1 से 3, शांति विहार, राम विहार, आजाद विहार आदि क्षेत्रों को निरीक्षण किया गया, जहां टीम द्वारा 1068 घरों का निरीक्षण करते हुये 5881 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। वहीं टीम ने 160 सैंपल कलेक्ट किये जिनको जांच के लिए केजीएमयू भेजा गया है।