- लॉकडाउन में ढील से पब्लिक हुई लापरवाह

- रोजाना बढ़ रहे पेशेंट, जिले में बढ़ते जा रहे हॉट स्पॉट

GORAKHPUR: जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण में मामूली सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। लॉकडाउन की छूट में बेवजह घर से निकलने की बड़ी कीमत चुकाना पड़ सकती है। सुबह सात बजे से लेकर शाम सात बजे तक मिली छूट में लोग बिना काम के भी घरों से निकल रहे हैं। पुलिस-प्रशासन के जागरुकता अभियान को धता बताकर घूम रहे लोगों को संक्रमण फैलने का डर नहीं सता रहा। सोमवार को ईद की छुट्टी पर ज्यादातर ऑफिसेज बंद थे। बावजूद इसके लोग सड़कों पर नजर आए। हद तो तब हो गई जब गोरखनाथ एरिया में रोड कंस्ट्रक्शन के लिए दुकानों को तोड़ने का तमाशा देखने लोग पहुंच गए। सोमवार को गोरखनाथ थाना की बाउंड्री भी ढहा दी गई। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पब्लिक की सुरक्षा के लिए लगातार मूवमेंट में रहकर पुलिस लॉकडाउन का पालन करा रही है। लोगों से अपील की जा रही है कि बेवजह घरों से निकलने के बजाय बेहद ही जरूरी काम पड़ने पर बाहर आएं। लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

पब्लिक को आगाह करने में जुटी पुलिस

लॉकडाउन फोर में शहर में ज्यादातर दुकानों को खोलने की अनुमति प्रशासन से मिल गई है। पास जारी होने के बाद शॉप कीपर्स दुकानों को खोल रहे हैं। ऐसे में ग्राहकों की आवाजाही भी बढ़ी है। कुछ लोग तो जरूरी कामों के लिए बाजार जा रहे हैं। लेकिन कुछ लोग कड़ी धूप में भी सिर्फ माहौल देखने के लिए निकल रहे। ऐसे लोगों की वजह से कोरोना का संक्रमण बढ़ने का खतरा फैल गया है। इसलिए पुलिस कर्मचारी लगातार लोगों को कोरोना से बचाने के लिए आगाह करने में जुटे हैं।

ये बरतें सावधानी

शहर में कोरोना का संक्रमण बढ़ा है। इसलिए पूरी सावधानी बरतें।

बेहद जरूरी काम होने पर घर से बाहर निकलें, सुरक्षित तरीके से अपना काम करें।

सोशल डिस्टेंसिंग, हाथों को बार-बार धुलने और सेनेटाइज करने के साथ पूरी साफ-सफाई रखें।

मार्केट से सब्जी, फल आदि खरीदकर घर लाने के बाद उसे गर्म पानी से अच्छी तरह से धोकर रखें।

बाहर से आने के बाद कपड़ों को निकालकर रख दें। नहाने के बाद साफ- सुथरे कपड़े पहनें।

अगल-बगल हॉट स्पॉट एरिया होने पर पूरी सावधानी बरतें, जबरन आवाजाही की कतई कोशिश न करें।

बाहर निकलने पर लू लगने का भी खतरा है। ऐसे में कोरोना और लू दोनों के प्रभाव से बचाव जरूरी है।

कोट्स

मैं तो बस ऐसे ही घर से निकल आया था। लोगों ने बताया कि गोरखनाथ एरिया में दुकानें टूट रही हैं तो उनको देखने के लिए रुक गया लेकिन अब दोबारा घर से नहीं निकलूंगा।

नवीन पालीवाल, गोरखनाथ

मुझे पाइप फिटिंग का सामान लेना था इसलिए मैं घर से निकला। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए लॉकडाउन का पालन करना जरूरी है। बेहद ही जरूरी काम होने से बाहर आना पड़ा।

नीजेंद्र कुमार तिवारी, मोहद्दीपुर

मेरे दोस्त कह रहे थे कि कई दिन से बाहर नहीं निकले हैं। चलो कहीं घूमकर आया जाए। लेकिन मैंने मना कर दिया। बेवजह बाहर निकलने पर संक्रमण का खतरा बढ़ेगा। इस बीमारी से निपटने के लिए हर किसी को अपनी भूमिका निभानी होगी।

आदित्य जैन, अलीनगर

वर्जन

शहर में पब्लिक की सुरक्षा के लिए लगातार पुलिस मूवमेंट में है। अवेयरनेस कैंपेन चलाकर लोगों को बताया जा रहा है कि संक्रमण से बचाव के तौर-तरीकों पर ध्यान दें। मामूली लापरवाही से कोई भी इस वायरस का शिकार हो सकता है। ऐसे में सभी की जिम्मेदारी बनती है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए खुद को सुरक्षित रखें।

- डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी