- कोरोना पर बनी कॉमिक्स भी बच्चों का निकाल रही डर

- घरों में आजकल के बच्चे भी इस समय पढ़ रहे ऑनलाइन कॉमिक्स

- फिर लौटकर आए सुपर कमांडो ध्रुव और नागराज

GORAKHPUR: पुराने समय में कॉमिक्स का अलग ही क्रेज हुआ करता था जो इंटरनेट की दुनिया में आकर गुम हो गया। आधुनिक समय के बच्चे टीवी से भी अधिक मोबाइल गेम को महत्व देते हैं। लेकिन कोरोना की वजह से हुई छुट्टियों में ये बच्चे भी कॉमिक्स पढ़ने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। वहीं बच्चों की दिलचस्पी को देखते हुए गवर्नमेंट की तरफ से भी कोरोना वायरस पर कॉमिक्स तैयार कराई गई है जिसको पढ़ने के बाद बच्चों के जेहन से कोरोना का डर कम हो जा रहा है।

ऑनलाइन पढ़ रहे कॉमिक्स

पुराने समय में समर वेकेशन में हर दुकानों पर चाचा चौधरी, सुपर कमांडो ध्रुव, नागराज, बांकेलाल, लोटपोट, मोटू-पतलू, चंपक समेत कई कॉमिक्स की खूब डिमांड रहती थी। इंटरनेट की वजह से कॉमिक्स का क्रेज घट गया जिससे दुकानदारों ने भी कॉमिक्स रखना छोड़ दिया। कोरोना की वजह से एक बार फिर कॉमिक्स का क्रेज बच्चों के अंदर जागा है। इस बार हाइटेक अंदाज में ऑनलाइन इन सभी कैरेक्टर्स की कॉमिक्स बच्चे पढ़ रहे हैं। ऑनलाइन डाउनलोड किया गया कॉमिक्स का पीडीएफ सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

कॉमिक्स में लॉकडाउन का जिक्र

कोरोना वायरस पर बच्चों के सवालों का जवाब देने और उन्हें अवेयर करने के लिए गवर्नमेंट ने कॉमिक्स तैयार की है जिसे पढ़कर बच्चे लॉकडाउन का मतलब आसानी से समझ जा रहे हैं। इसमें बहुत ही आसान भाषा में कोरोना वायरस के सवालों के जवाब दिए गए हैं। कॉमिक्स की स्टोरी में सुपरहीरो ब्वॉय और कोरोना वायरस के बीच जंग दिखाई गई है।

बच्चों को कॉमिक्स से कर रहे अवेयर

कॉमिक्स में एक ब्वॉय को सुपर हीरो दर्शाया गया है जो कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लोगों की मदद करता है। इसके साथ ही बच्चों को अवेयर करने के लिए बीमारी फैलने का कारण भी बताया गया है। आस-पास सफाई रखने से वायरस सर्वाइव नहीं कर पाता है। साथ ही कैसे एक दूसरे के संपर्क में आने से य फैलता है इसकी जानकारी भी कॉमिक्स में दी गई है। इस कॉमिक्स की मदद से बच्चों को मौजूदा हालात की जानकारी भी दी जा रही है।

बच्चों में जगा रहे पॉजिटिव एनर्जी

कॉमिक्स बनाने को मोटिव बच्चों के अंदर पॉजिटिव एनर्जी पैदा करना है। देश-विदेश में इस बीमारी के वायरस से लड़ने के लिए शोध किए जा रहे हैं। वहीं कॉमिक्स के माध्यम से बच्चों को स्वच्छता का संदेश भी जा रहा है जिससे वे आगे चलकर अच्छे नागरिक बन सकें। साथ ही केवल अपने बारे में ना सोचकर दूसरों की मदद लिए भी बच्चों को ये कॉमिक्स प्रेरित कर रही है।

22 पेज की कोरोना कॉमिक्स

कॉमिक्स में 22 पेज हैं। इस मैग्जीन को नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने स्टूडेंटस के साथ मिलकर तैयार किया है। इस मैग्जीन में बच्चों के लिए अट्रेक्टिव इंफोग्रफिक हैं। इसके साथ ही कॉमिक्स के हीरो के किरदार की कहानी बच्चों की मानसिकता के अनुरूप कोरोना वायरस से लड़ते हुए बहुत ही पावरफुल लिखी गई है। इस कॉमिक्स को बच्चों के बीच बहुत पसंद किया जा रहा है। पैरेंट्स भी बच्चों को ऐसी कॉमिक्स ऑनलाइन प्रोवाइड करा रहे हैं।

कोट

मैंने पहली बार सुपर कमांडो ध्रुव और नागराज की कॉमिक्स पढ़ी है। पढ़ने में इंट्रेस्टिंग लगी। कोरोना पर बनी कॉमिक्स लॉकडाउन के बारे में बता रही है, साथ ही मन से डर भी निकाल रही है। मुझे इसमें इंफोग्राफिक पसंद आई।

तनीशा

पापा से कई बार कॉमिक्स का नाम सुना था। चाचा चौधरी का दिमाग कंप्यूटर से भी तेज चलता है, ये जानकारी भी पापा से ही मिली है। इस बार ऑनलाइन कॉमिक्स पढ़ी तो वाकई में बहुत ही इंट्रेस्टिंग लगा।

अंशिका