- फ्राइडे को सिवान का एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया

PATNA : बिहार में फ्राइडे को कोरोना का एक और पॉजिटिव केस सामने आया। पिछले 13 दिनों में कोरोना पॉजिटिव केसेज की संख्या 30 हो गई है। हैरान करने वाली बात यह है कि इनमें से 27 या तो विदेश से लौटने वाले हैं या फिर उनके संपर्क में आए लोग हैं। फ्राइडे को जिस 35 वर्षीय युवक में कोरोना की पुष्टि हुई वह सिवान जिले का रहने वाला है और 21 मार्च को वह बहरीन से लौटा था। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने इस बात की पुष्टि की। वहीं, पटना के सिविल सर्जन डॉ। आरके चौधरी की माने तो फिलहाल विदेश से आने वाले अधिकांश लोगों का अब तक पता लगाया गया है। जबकि ऐसे करीब 40 से 50 लोगों की तलाश जारी है।

अब तक 88 की जांच

सिविल सर्जन डॉ आरके चौधरी ने बताया कि अब तक विदेश से आने वाले 88 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। इसमें शुक्रवार को 35 लोगों की जांच शामिल है। उन्होंने बताया कि 18 मार्च से लेकर 23 मार्च तक जो भी विदेश से आए हैं उसमें से सभी की क्वारंटीन पूरी हो चुकी है। इसके बाद भी इन सभी की फ्रेश जांच की जा रही है।

दूसरे राज्यों से लौटे लोगों की होगी जांच

स्वास्थ्य विभाग पटना में अन्य राज्यों से लौटे लोगों की भी जांच करेगा। इस बारे में सिविल सर्जन डॉ आरके चौधरी ने बताया कि ऐसे तमाम लोग जो कि कुछ दिनों पहले पटना आए हैं, वैसे सभी लोगों में जितने लोगों में सिम्पटोमैटिक यानि लक्षण वाले पाए जाएंगे, उनकी जांच की जाएगी। शनिवार से इस काम को शुरू किया जाएगा। इसमें शहर के साथ ही रुरल एरिया के लोगों को भी शामिल किया जाएगा।

आज हो सकती है डिस्चार्ज

कोरोना के डर के बीच एक अच्छी खबर एनएमसीएच से आई है। एनएमसीएच के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ एनके सिन्हा ने बताया कि शरणम हॉस्पिटल की एक महिला जो कोरोना पॉजिटिव थी, शुक्रवार को उसकी दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई है। इस आधार पर उसे शनिवार को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।

फिलहाल 12 पॉजिटिव

पटना में राज्य सरकार द्वारा एनएमसीएच को कोरोना के इलाज के लिए डेडिकेटेड हॉस्पिटल घोषित किया गया है। शुक्रवार को यहां कुल 12 पॉजिटिव केस ही है। इसके अलावा दो लोगों को ठीक होने के बाद पहले ही डिस्चार्ज किया जा चुका है। जबकि यहां के आइसोलेशन वार्ड में कुल 263 सस्पेक्टेड एडमिट हैं। अब तक यहां से 199 पेशेंट को डिस्चार्ज किया गया है।

पीएमसीएच में 34 एडमिट

पीएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में 34 सस्पेक्टेड एडमिट हैं। इसमें शुक्रवार को तीन नए केस एडमिट किए गए।

----------

बाक्स आदित्य की खबर में

यहां पॉजिटिव केस की सुविधा नहीं

पीएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में दो पेशेंट की मौत के मामले में पटना मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ विद्यापति चौधरी ने कहा कि यहां केवल सस्पेक्टेड केसेज ही रखे जाते हैं। यहां पॉजिटिव पेशेंट को रखने की सुविधा नहीं है। यदि यहां कोई पॉजिटिव केस आए तो उसे एनएमसीएच में भेजा जाता है। फिलहाल ऐसा कोई मामला नहीं आया है। यदि कोई पॉजिटिव केस आए भी तो उसका पूरा ध्यान दिया जाएगा।

---------