- सेंट्रल हेल्थ सेक्रेटरी ने चीफ सेक्रेटरी से वीसी के जरिए ली जानकारी

- सीएस बोले, इंटरनेशनल बॉर्डर एरियाज में जारी है मॉनिटरिंग

देहरादून,

कोरोना वायरस को लेकर राज्य सरकार भी अलर्ट मोड पर है। मंडे को आवश्यक सतर्कता बरतने के लिए सेंट्रल हेल्थ सेक्रेटरी प्रीति सुदन के साथ चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जानकारी हासिल की। बदले में चीफ सेक्रेटरी ने जानकारी दी कि स्टेट की नेपाल सीमा से लगे डिस्ट्रिक्ट चंपावत, पिथौरागढ़ व ऊधमसिंनगर में प्रभावित देशों से आने वाले टूरिस्ट्स पर निगरानी के लिए बॉर्डर एरिया में मेडिकल टीमें लगाई गई हैं।

एयरपोर्ट में एंबुलेंस और मेडिकल टीम तैनात

सीएस उत्पल कुमार ने सेंट्रल सेक्रेटरी को जानकारी दी कि सस्पेक्टेड की स्क्रीनिंग की जा रही है। बताया गया कि चंपावत में बनबसा, टनकपुर, पिथौरागढ़ के धारचुला, बलुवाकोट, जौलजीवी, झूलाघाट, नैनीसैणी एयरपोर्ट, ऊधम सिंह नगर में खटीमा, पंतनगर एयरपोर्ट, देहरादून एयरपोर्ट में एंबुलेंस के साथ मेडिकल टीमें तैनात की गई हैं। सीएस ने बताया कि स्क्रीनिंग सेंटर के आस-पास कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में आईसोलेशन बेड्स बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

169 बेड्स तैयार किए गए

वर्तमान में एच1 एन1 एन्फ्लूएंजा, कोरोना वायरस रोगियों के उपचार के लिन अल्मोड़ा में 14, चमोली में 18, चंपावत में 16, देहरादून में 25, नैनीताल में 32, पौड़ी में 24, रुद्रप्रयाग में 10, टिहरी में 14, हरिद्वार में 12, पिथौरागढ़ में 4 आइसोलेशन बेड्स की व्यवस्था उपलब्ध है। चर्चा में बताया गया कि प्रदेश में अभी तक कोई कोरोना वायरस मरीज की पुष्टि नहीं हुई है।

विलेज लेवल पर अवेयरनेस

सीएस ने बताया गया कि विलेज लेवल पर कोरोना वायरस को लेकर प्रचार-प्रसार के लिए पंचायत सेक्रेटरी को निर्देश दिए गए हैं। डीजीपी अनिल रतूड़ी द्वारा विभिन्न स्थानों में तैनात मेडिकल टीम के साथ समन्वय के लिए पर्याप्त पुलिसकर्मी तैनात किए जा रहे हैं। वीसी में हेल्थ सेक्रेटरी नितेश झा, प्रभारी हेल्थ सेक्रेटरी पंकज पांडे, मिशन डायरेक्टर युगल किशोर पंत, डीजी हेल्थ अमिता उप्रेती आदि मौजूद रहे।

यह हैं कोरोना वायरस के सिंप्टम्स

-सिरदर्द।

-नाक बहना।

-खांसी

-गले में खराश।

-बुखार।

-अस्वस्थता का अहसास होना।

-छींक आना, अस्थमा बिगड़ना।

-थकान महसूस।

-फेफडों में सूजन व निमोनिया की शिकायत।

गंभीर है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस के कारण इन्फेक्टेड लोगों में सर्दी-जुकान के लक्षण नजर आते हैं, लेकिन लापरवाही बरतने व गंभीर होने पर इससे मौत भी हो सकती है। ये नई किस्म का वायरस है। इसका वायरस एक जीव से दूसरे जीव में संक्रमण के जरिए पहुंच जाता है और अंत में इंसानों को यह वायरस होस्ट बनाकर इन्फेक्ट करता है।

क्या है वायरस

डब्ल्यूएचओ व चीन के अधिकारियों का कहना है कि इन दिनों खासतौर से चाइना में यह वायरस एक्टिव है, इसके कई प्रकार होते हैं, यह कोरोना वायरस है। चीन में वर्ष 2002 में भी 8098 लोग संक्रमित हुए थे और 774 लोगों की मौत हो गई थी।