बीजिंग (रायटर)। चीन में कोरोनावायरस की वजह से हाहाकार मचा है। इस वायरस का कहर फिलहाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब चीन की दो जेलों में करीब 234 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसमें एक जेल उत्तरी प्रांत शेडोंग की और दूसरी पूर्वी प्रांत झेजियांग की है। शेडोंग जेल में 207 और झेजियांग की जेल में 27 कैदियों में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। वही दोनों जेलों में इतनी बड़ी संख्या में कोरोनावायरस के मरीजों के मिलने से हड़कंप मच गया। शेडोंग में प्रांतीय न्याय विभाग के प्रमुख को बर्खास्त कर दिया गया था। शेडोंग जेल में पहला मामला 13 फरवरी को सामने आया था। अधिकारियों ने एक मीडिया ब्रीफिंग में बताया कि जेल के सात अधिकारियों को भी निकाल दिया गया।

महामारी की रोकथाम के उपायों में लापरवाही

वहीं इस संबंध में शेडोंग प्रांतीय सरकार के उप महासचिव यू चेंग ने कहा कि जांच में पाया गया कि कुछ विभागों ने अपनी जिम्मेदारियों को ठीक से नहीं निभाया। महामारी की रोकथाम के उपायों में उन्होंने घोर लापरवाही की। इसकी वजह से जेल में यह महामारी तेजी से फैली है। प्रांतीय सरकार ने अपने सोशल मीडिया साइट पर कहा कि झेजियांग में शिलिफेंग जेल के निदेशक और कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख को बर्खास्त कर दिया गया है। बता दें कि चीन में पिछले साल दिसंबर में कोरोनावायरस के बारे में जानकारी हुई थी। चाइनीज सेंटर फॉर डिसीज एवं प्रिवेंशन सेंटर की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में कोरोनावायस से पीड़ित मरीजों में सबसे ज्यादा 80 साल के ऊपर के बुजुर्ग हैं।

कोरोनावायरस के 74,000 मामले सामने आ चुके

बता दें कि दिसंबर से अब तक चीन में इस खतरनाक कोरोनावायरस के 74,000 मामले सामने आ चुके है। यहां पर इस वायरस से अब तक 2,100 से अधिक लोग मारे गए हैं। मरने वालों में अभी तक अधिकांश राजधानी वुहान मसे और हुबेई प्रांत से हैं। चीन के अलावा अन्य देशों में भी कोरोनावायरस का कहर बरप रहा है। भारत सहित दुनिया भर के कई देशों में इससे संक्रमित लोगों के सामने आने की बात आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन के बाहर से 9 लोगों की मौत हो चुकी है।

Posted By: Shweta Mishra

International News inextlive from World News Desk