लंदन/पेरिस (पीटीआई/एएफपी) ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। बुधवार को उनके ऑफिस ने इस बात की जानकारी दी। उनके क्लेरेंस हाउस कार्यालय ने अपने बयान में कहा, 'महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सबसे बड़े बेटे 71 वर्षीय चार्ल्स में वायरस के हल्के लक्षण हैं और उनका स्वास्थ्य भी बिलकुल ठीक है।' वहीं टेलीग्राफ ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि उनकी 72 वर्षीय पत्नी कैमिला में टेस्ट के दौरान इस वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया है। फिर भी, दोनों स्कॉटलैंड में सेल्फ-आइसोलेशन में चले गए हैं। वहीं, बकिंघम पैलेस ने बताया है कि महारानी एलिजाबेथ जो इस समय विंडसर कैसल में हैं, उनकी सेहत अच्छी है। एक सूत्र ने कहा कि प्रिंस ऑफ वेल्स का सोमवार को परीक्षण किया गया था और मंगलवार को परिणाम मिला, उन्हें बताया गया कि उनकी हालत अधिक गंभीर नहीं है वह जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

दुनिया भर में इस वायरस का असर

बता दें कि कोरोनावायरस से अब तक दुनिया भर में कम से कम 21,238 लोगों की मौत हो गई है, जबकि विश्व स्तर पर इस खतरनाक वायरस से 470,873 संक्रमित हुए हैं। पिछले दिन यानी कि बुधवार को COVID-19 के 49,876 नए मामले सामने आए और 2,401 मौतें हुईं। हालांकि, यह वायरस चीन से शुरू हुआ और अब यह 201 देशों व क्षेत्रों तक पहुंच गया है। उनमें से 106 ने घातक परिणाम बताए हैं।चीन से बाहर 83 प्रतिशत या 3,89,588 मामलों की पुष्टि हुई है। हालांकि, चीन में हालात अब धीरे-धीरे ठीक हो रहे हैं। यहां अब तक कोरोना के कुल 81,285 मामले सामने आए हैं, इसमें से 3287 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 74,051 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। यूरोप में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, जिसके कारण विश्व भर में तमाम देशों ने लॉकडाउन के उपाय किए हैं। इटली ने देश के भीतर यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं, अमेरिका ने भी इस वायरस को काफी सख्ती बरती है।

इटली में बढ़ रही है मौतों की संख्या

अगर यूरोप की बात करें तो इटली में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 7503 हो गई है। इसके अलावा, यहां कुल 74,386 लोग संक्रमित हैं। वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार को कहा कि अगर लोग सरकार की सोशल डिस्टेंस पॉलिसी पर सलाह पर ध्यान नहीं देंगे तो ब्रिटेन को कर्फ्यू लगाने और यात्रा प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता हो सकती है ताकि कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके। वहीं, ग्रीस ने रविवार को लॉकडाउन की घोषणा की, सोमवार की सुबह से केवल कुछ अपवादों के साथ आंदोलन को प्रतिबंधित किया। इसके अलावा, स्पेन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 3647 हो गई है।

अमेरिका में कई लोगों की मौत

वहीं, अमेरिका की बात करें तो लगभग 4 में से 1 अमेरिकी को दुकान बंद करने और घर पर रहने का आदेश दिया गया है। अमेरिका में वायरस के कम से कम 67,847 मामले सामने आए हैं और बुधवार तक 978 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा, कोरोना से कनाडा में मौत का आंकड़ा बुधवार को 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया है और अधिकारियों ने वायरस के प्रसार से लड़ने के लिए सावधानी बरतने से इनकार करने वाले लोगों को दंडित करने की धमकी दी है।

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk