नई दिल्ली (पीटीआई)। Coronavirus कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक ओर जहां सरकार लोगों को वित्तीय सहायता पहुंचा रही वहीं कुछ लोग अफवाह फैलाकर आम लोगों को गुमराह कर रहे है। ऐेस में वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को लोगों से अफवाहों पर विश्वास न करने का आग्रह करते हुए कहा कि अप्रैल में प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) की लाभार्थी महिलाओं के खातों में 500 रुपये जमा किए गए हैं। इसके अलवा अगले दो महीनों में 1,000 रुपये और दिए जाएंगे। इस तरह 500-500 रुपये की और दो किस्तें मई और जून में भी आएंगी। वहीं भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) जिसमें पीएमजेडीवाई खातों की संख्या सबसे अधिक है, ने भी लाभार्थियेां से अपील की कि वे अफवाहों पर विश्वास न करें।

बैंकों से पैसा न निकालने पर सरकार द्वारा पैसा निकाला जाएगा

भारतीय स्टेट बैंक ने कहा कि ये महज अफवाहें हैं कि बड़ी संख्या में लोगों द्वारा बैंकों से पैसा न निकालने पर सरकार द्वारा पैसा निकाला जाएगा। इन अफवाहों पर भरोसा कर लोग कोरोना से बचने के उपाय सोशल डिस्टेंसिंग को दरकिनार कर बैंकों में पहुंच रहे हैं। ऐसे में हम अपने ग्राहकों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि उनके बैंक अकाउंट में जमा धनराशि सरकार वापस नहीं लेगी। इसके अलावा वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) ने भी एक ट्वीट में कहा कि सरकार ने अप्रैल तक महिलाओं के लिए पीएमजेडीवाई खातों में 500 रुपये जमा किए हैं। इसे लाभार्थी किसी भी समय निकाल सकते हैं।

सुविधा के अनुसार एटीएम या फिर बैंकों से निकालें पैसा

डीएफएस ने भी लाभार्थियों को अफवाहों पर विश्वास न करने और अपनी सुविधा के अनुसार एटीएम, कस्टमर सर्विस प्वाइंट या फिर बैंकों से राशि निकालने के लिए कहा है। इस पीएमजेडीवाई के तहत कुल 38.08 करोड़ खातों में से 20.60 करोड़ महिलाओं के खाते हैं। 1 अप्रैल को, पीएमजेडीवाई खातों में जमा 1.19 लाख करोड़ रुपये से अधिक जमा हुआ था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज में

Posted By: Shweta Mishra

Business News inextlive from Business News Desk

inext-banner
inext-banner