बीजिंग (रॉयटर्स)चीन में नए कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बुधवार को 2,000 से पार हो गई है। हालांकि, नए मामलों की संख्या में गिरावट भी देखी गई है क्योंकि अधिकारी सबसे अधिक प्रभावित इलाका वुहान में वायरस के रोकथाम को लेकर कड़ा कदम उठा रहे हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 1,749 नए मामले सामने आए और 29 जनवरी के बाद से यह सबसे कम दैनिक वृद्धि है। वहीं, कोरोना वायरस का मुख्य केंद्र हुबेई प्रांत में 11 फरवरी के बाद से सबसे कम नए संक्रमणों की सूचना मिली है।

नियंत्रण में है वायरस

अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस से चीन में अब तक 2004 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 74000 से अधिक लोग संक्रमित हैं। चीनी अधिकारियों ने कहा है कि संक्रमण की दर में कमी का प्रमाण है कि यह वायरस नियंत्रण में लाया जा रहा है लेकिन वैश्विक स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि अभी भी यह भविष्यवाणी करना जल्दबाजी होगी कि महामारी कब तक चलेगी। वुहान के एक बड़े अस्पताल के प्रमुख की मंगलवार को इस बीमारी से मौत हो गई। माना जाता है कि इसी अस्पताल से वायरस की उत्पत्ति हुई थी। इसी तरह चीन में सातवें स्वास्थ्य कर्मचारी को इस बीमारी का शिकार होना पड़ा है।

जापान में क्रूज पर फंसे हैं कई यात्री

चीन के बाहर संक्रमण का सबसे बड़ा समूह जापान में एक क्रूज जहाज पर है, जहां 3,700 में से 540 से अधिक यात्रियों और चालक दल का रिपोर्ट पॉजिटिव आया है। बुधवार को लगभग 500 लोगों को जहाज से निकाला गया है। जापानी मीडिया ने बताया कि संक्रमित लोगों में से कई को पहले ही अस्पतालों में स्थानांतरित किया जा चुका है। इस जहाज पर लगभग आधे यात्री जापानी हैं। एक जेट द्वारा बुधवार को जहाज से सात लोगों को दक्षिण कोरिया लाया गया और ऑस्ट्रेलिया आज जहाज से अपने 200 से अधिक नागरिकों को निकालने वाला है। वहीं, अमेरिका ने रविवार को डायमंड प्रिंसेस से लगभग 400 नागरिकों को निकाला, जबकि ब्रिटेन, कनाडा, हांगकांग, इटली और ताइवान ने यात्रियों को वापस लाने की योजना बनाई है।

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk