मुजफ्फराबाद/गिलगित (एएनआई)पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) और गिलगित बाल्टिस्तान में कोरोना वायरस के प्रकोप के डर से स्थानीय अधिकारियों और निवासियों ने क्षेत्र में पाकिस्तान से किसी भी यातायात गतिविधि पर सख्त प्रतिबंध लगाने की मांग की है। बता दें कि पाकिस्तान के सभी प्रांतों में पॉजिटिव कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या और पीओके व गिलगित बाल्टिस्तान में पाकिस्तानी सेना द्वारा बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर के बाद यह मांग उठाई गई है। कहा जा रहा है कि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सभी संक्रमित लोगों को ठीक करने के लिए यहां शिफ्ट किया जाएगा।

सीमा पर सैकड़ों लोग फंसे

सूत्र बताते हैं कि स्थानीय अधिकारियों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बाद गुरुवार को पीओके व पंजाब की कोहला सीमा पर सैकड़ों लोग फंस गए हैं। मीरपुर डिवीजन के आयुक्त को लिखे गए एक पत्र में, स्थानीय लोगों ने पंजाब प्रांत के गुजरात और झेलम शहरों से कोरोना वायरस रोगियों को पीओके में लाने का मुद्दा उठाया है। पत्र में कहा गया है, 'यह देखा गया है कि पंजाब और झेलम जिलों से लोग पीओके के भीमबेर में आ रहे हैं। यह अनुरोध है कि पाकिस्तान से पीओके में पूर्ण प्रवेश प्रतिबंध लगाया जाए।' गिलगित बाल्टिस्तान में स्थिति गंभीर हो रही है, जहां कुल 84 पॉजिटिव कोरोना रोगियों ने स्थानीय लोगों में भय फैलाया है।

अब तक नौ लोगों की मौत

बता दें कि पाकिस्तान में नौ मौतों के साथ अब तक इस खतरनाक वायरस से 1203 लोग संक्रमित हो गए हैं। अकेले सिंध प्रांत में इस खतरनाक वायरस से 421 लोग संक्रमित हैं। इसके अलावा पंजाब के पूर्वी प्रांत में कोरोना के 408 मामले, खैबर पख्तूनख्वा के उत्तर-पश्चिमी प्रांत में 123, राजधानी इस्लामाबाद में 27 और बलूचिस्तान में 131 मामलों की सूचना मिली है। वहीं, पाकिस्तान ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 2 अप्रैल तक सभी घरेलू उड़ान संचालन को निलंबित कर दिया है। वहीं, देश ने कोरोना वायरस प्रकोप से उत्पन्न आर्थिक संकट से निपटने के लिए तीन बहुपक्षीय लेनदारों से 3.7 बिलियन डॉलर का अतिरिक्त कर्ज मांगा है। वित्त पर प्रधान मंत्री के सलाहकार अब्दुल हफीज शेख ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'आईएमएफ से 1.4 बिलियन डॉलर लोन के अलावा, विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक से 1 बिलियन डॉलर और 1.25 बिलियन डॉलर का लोन मांगा गया हैं।

Posted By: Mukul Kumar

National News inextlive from India News Desk