बीजिंग (रॉयटर्स)चीन में गुरुवार को कोरोना वायरस से 120 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। अधिकारी इस वायरस को खत्म करने के लिए हर तरह के प्रयास में जुटे हैं। बताया जा रहा है कि चीन में गुरुवार को 5000 से अधिक नए मामलों की पुष्टि की गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि उसने गुरुवार को देश में 121 नई मौतें और कोरोना वायरस के 5,090 नए मामले दर्ज किए हैं। इसी तरह चीन में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 63,851 तक पहुंच गई है। अधिकारियों ने बताया कि 55,748 लोगों का इलाज किया जा रहा है, जबकि 1,380 लोग इस वायरस से मर चुके हैं।

Coronavirus के चलते नहीं बदलेगा ओलंपिक आयोजन स्थल, टोक्यो ही करेगा मेजबानी

चिकित्सा कर्मचारियों का काम ज्यादा

चीनी स्वास्थ्य आयोग के उपाध्यक्ष जेंग यिक्सिन ने कहा कि 1,716 स्वास्थ्य कर्मचारी भी इस वायरस से संक्रमित हुए हैं और मंगलवार तक छह कर्मचारियों की मौत भी हो चुकी है। साथ ही, संक्रमित कर्मचारियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जेंग ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'मोर्चे पर चिकित्सा कर्मचारियों का काम वास्तव में बहुत ज्यादा हैं; उनके काम करने और आराम करने की परिस्थितियां सीमित हैं, मनोवैज्ञानिक दबाव भी ज्यादा हैं और संक्रमण का खतरा भी अधिक है।' चीनी अधिकारियों और अस्पतालों ने कई बार सुरक्षात्मक उपकरणों की कमी की बात कही है, जिनमें फेस मास्क भी शामिल हैं।

Coronavirus के चलते 16 फरवरी से रद रहेगी दिल्ली से हांगकांग जाने वाली SpiceJet की फ्लाइट

बुधवार को मरने वालों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई

बता दें कि बुधवार को कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई थी। इससे एक दिन में 242 लोगों की मौत हो गई और करीब 15000 नए मामले सामने आए। दिसंबर के बाद से यह दैनिक गिनती में सबसे तेज वृद्धि हुई। इससे पहले 10 फरवरी को इस वायरस से मौतों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई थी, तब एक दिन में मरने वालों की संख्या 103 बताई गई। बता दें कि मौतों में सबसे अधिक वृद्धि की बात ऐसे समय में सामने आई है, जब एक दिन पहले चीन ने एक रिपोर्ट में बताया कि पिछले दो हफ्तों से कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे हैं। बीजिंग के एक वरिष्ठ मेडिकल सलाहकार ने यह भी कहा था कि अप्रैल तक इस वायरस का असर खत्म हो जाएगा।

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk