मुंबई, (पीटीआई)। Coronavirus: कई फिल्ममेकर्स और एक्टर जिनमें करन जौहर, तापसी पन्नू और आयुष्मान खुराना सहित कई लोग शामिल हैं, ने करोनावायरस के प्रभाव के चलते किए गए लॉकडाउन से परेशानी में आये बॉलीवुड डेली वेज वर्कर्स की हेल्प के लिए शुरू किए गए एक इनिशिएटिव में मदद करने का वादा किया है। कहा जा रहा है कि इस वायरस में दुनिया भर में करीब 20,000 लोगों की जान ले ली है, और इसी से चल रही जंग में देश को सुरक्षित रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का अनाउंसमेंट किया है।

कई संस्थाओं ने मिल कर शुरू किया प्रयास

दी इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर ह्यूमन वैल्यूज, द आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन और इंडियन फिल्म और टीवी इंडस्ट्री ने इस मूवमेंट को शुरू किया है। इसके तहत ये डेली वेज वर्कर्स की फेमिलीज को 10 दिन तक जरूरी खाने का सामान प्रोवाइड करेंगी। इस इनिशिएटिव को सपोर्ट करते हुए फिल्ममेकर करन जौहर ने कहा कि इस सिचुएशन में हमें सबको साथ लेकर चलना और उन्हें मदद करना चाहिए।

और भी लोग आये सामने

करन की ही तरह तापसी पन्नू ने कहा कि वो इस इनिशिएटिव को सपोर्ट कर रही हैं ताकि अपने साथियों के लिए जो भी थोड़ा बहुत कर सकती हैं करें। ऐसा ही कुछ आयुष्मान खुराना मानते जिन्होंने ट्वीट करके इसे एक नोबल कॉज कहा है। रकुलप्रीत सिंह और कियारा आडवाणी ने भी इसमें मदद करने की कसम ली है। उन्होंने अपने घरों में रह कर सुरक्षित रहने के लिए भी कहा है। एक्टर वरुण शर्मा भी इस प्रयास में साथ देने के लिए आगे आये हैं। सिद्धार्थ मल्होत्रा ने भी ट्वीट करके कहा कि इस तरह के समय में, हमें जरूरतमंद लोगों के लिए आगे आने की जरूरत है। मुझे इस अच्छे काम में साथ देने की खुशी है। उन्होने अपील की कि जो लोग मदद करना चाहते हैं, सभी ऑनलाइन भी योगदान कर सकते हैं। इसके अलावा नितोश तिवारी, भूमी पेडेनकर, दिया मिर्जा और आनंद एल रॉय लिस्ट काफी लंबी है जो फिल्म सेलिब्रिटीज इस काम में मदद के लिए आगे आई हैं।

पहले चल रहे हैं प्रयास

हांलाकि इस तरह को ये एक मात्र इनिशियेटिव नहीं इससे पहले ही जब कोरोनावायरस के चलते फिल्म, टीवी सीरियल्स और वेब शोज के लिए शूटिंग बंद की गई थी तब भी ऐसे काम शुरू कर दिए गए थे। 18 मार्च को, प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने घोषणा की थी कि उन्होंने कोरोनोवायरस महामारी के बीच फिल्म, टेलीविजन और वेब प्रोडक्शंस के बंद से प्रभावित डेली वेज वर्कर्स के लिए एक राहत कोष स्थापित किया है। उनका ये फैसला सुधीर मिश्रा, विक्रमादित्य मोटवाने और अनुराग कश्यप सहित कई फिल्म निर्माताओं के इन इंप्लाइज पर बंद के प्रभाव को लेकर चिंता व्यक्त करने के बाद आया था। साउथ के सुपर स्टार पवन कल्याण ने तो ट्विटर पर इनकी मदद के लिए एक करोड़ की मदद का एलान किया था।

जरूरतमंदों तक नहीं पहुंच रही सहायता

इस बीच एसी भी खबरें आ रही हैं कि ये हेल्प इन वर्कर्स तक पहुंच नहीं रही है। फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज (एफडब्ल्यूआईसीई) के अध्यक्ष बी एन तिवारी ने कहा है कि बॉलीवुड हस्तियों या प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया से अब तक कोई मदद नहीं मिली है। उन्होंने बताया कि साउथ से, रजनीकांत ने 50 लाख रुपये का दान दिया है जो बहुत अच्छी बात है, लेकिन यहां, उन्हें अभी तक बॉलीवुड से किसी से कोई कॉल या मदद नहीं मिली है। टीवी शो का निर्माण करने वाली फ्रेम्स नामक एक प्रोडक्शन कंपनी ने 25 लाख रुपये का राशन दिया है लेकिन वह भी नवी मुंबई में अटका हुआ है और श्रमिकों को नहीं मिल पाया क्योंकि वे वहां नहीं आ सकते हैं। तिवारी का कहना है अब वे श्रमिकों को राशन पहुंचाने के लिए पुलिस अधिकारियों की मदद लेने पर विचार कर रहे हैं।

Posted By: Molly Seth

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk