कानपुर। पीएम मोदी ने मंगलवार की रात 8 बजे अपने संबोधन में कहा कि 21 दिनों का यह लाॅकडाउन संक्रमण के चक्र को तोड़ने के लिए किया जा रहा है। इससे दिक्कत तो होगी लेकिन देश बच जाएगा। आने वाले ये 21 दिन देश का भविष्य तय करेंगे या तो देश संकट से निकल कर आगे बढ़ जाएगा या फिर 21 साल पीछे चला जाएगा। खैर देश पूरी तरह बंद रहेगा इसके बावजूद जीने के लिए सभी जरूरी चीजों की उपलब्धता बनी रहेगी।

मेडिकल सर्विसेज

सभी अस्पताल और दवाइयों की दुकानें खुली रहेंगी। इनके खुलने बंद होने की कोई समय सीमा नहीं होगी। इतना ही नहीं चिकित्सा आपूर्ति से संबंधित सेवाएं भी चालू रहेंगी। इसके अलावा एंबुलेंस, केमिस्ट, नर्सिंग होम, डिस्पेंसरियां खुली रहेंगी।

राशन की दुकानें

आपके आसपास जो भी राशन-पानी, दूध और पीडीएस की दुकानें होंगी वे एक निश्चित समय के लिए खुलेंगी। ताकि आप अपने खाने-पीने की चीजें खरीद सकें। लोग घरों से कम से कम निकलें इसके लिए जिला प्रशासन होम डिलीवरी को बढ़ावा देगी।

-काॅमर्स सेवाएं और होम डिलीवरी

होम डिलीवरी सर्विसेज पहले की तरह चालू रहेंगी। दवा, खाने-पीने के सामान जो भी आप ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे थे, ये सर्विसेज लाॅकडाउन के दौरान भी जारी रहेंगी।

मीडिया, दूरसंचार इंटरनेट

प्रिंट और इलेक्ट्राॅनिक मीडिया पहले की तरह आपको देश के हालात से रूबरू कराते रहेंगे। इनकी सेवाओं पर कोई रोक नहीं होगी। मीडिया कर्मी अपना काम करते रहेंगे। इतना ही नहीं लाॅकडाउन के दौरान इंटरनेट और टेलीफोन सहित सभी दूरसंचार सर्विसेज चालू रहेंगी।

बैंक, एटीएम, इंश्योरेंस और डाक घर

लाॅकडाउन के दौरान आपको रुपये-पैसे की कमी नहीं होगी। इसके लिए बैंक, एटीएम और डाक घर खुले रहेंगे। इंश्योरेंस के दफ्तर भी खुले रहेंगे ताकि कोई असुविधा न हो।

रक्षा-सुरक्षा से जुड़े बल

लाॅकडाउन के दौरान आपके जान-माल की सुरक्षा सरकार की जिम्मेदारी रहेगी। इससे जुड़े पुलिस, सेना और अर्धसैनिक बल, होम गार्ड और प्रशासन पूरी मुस्तैदी से काम करता रहेगा। आपको इस दौरान बाहरी या आंतरिक सुरक्षा कोई चिंता नहीं होगी। इसके अलावा अपदा प्रबंधन, फायर सर्विसेज, सूचना केंद्र और चेतावनी एजेंसियां खुली रहेंगी।

ईंधन संबंधी सेवाएं

रोजमर्रा की जिंदगी के लिए जरूरी सभी प्रकार की ईंधन सर्विसेज चालू रहेंगी। जैसे पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, एलपीजी पंप जैसी सभी सुविधाएं पहले की तरह काम करती रहेंगी।

जन सुविधाएं एवं जिला प्रशासन

नगर निगम या नगर पालिकाओं के स्वच्छता एवं जलापूर्ति विभाग, बिजली, पानी, जिला प्रशासन और राजस्व विभाग के कार्यालय खुलेे रहेंगे।

क्या रहेंगे बंद

केंद्र सरकार, राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रदेश के कार्यालय, स्वायत्त एवं अनुषंगी कंपनियां। सभी प्राइवेट बिजनेस हाउस और कंपनियां बंद रहेंगी।

Posted By: Satyendra Kumar Singh

National News inextlive from India News Desk

inext-banner
inext-banner