- सीबीआई ने सिटी में बीच सड़क पर पकड़ा रिश्वतखोर

- शिकायत मिलते ही एक्टिव, मात्र 4 घंटे में मिशन कंप्लीट

- पत्नी को दिखाने डॉक्टर के लाया था, वहीं मंगा ली रिश्वत

- रिकवरी एजेंट से बिल पास करने के बदले रिश्वत का खेल

देहरादून

सीबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा के देहरादून रीजनल ऑफिस में पोस्टेड रिकवरी मैनेजर को 50 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। रिश्वत की रकम उसने एक रिकवरी एजेंट से ली थी। रिकवरी एजेंट का बिल पास करने में रोडे अटका रहा था। लगातार उसे परेशान कर रहा था। इस बीच 50 हजार रुपए रिश्वत मांगी। रिकवरी एजेंट ने सीबीआई में कंप्लेन कर दी। सीबीआई की टीम ने फुर्ती दिखाई और चार घंटे में ही ट्रेप की कार्रवाई को बड़ी सफाई से अंजाम देते हुए बीच सड़क पर बैंक मैनेजर को 50 हजार रुपए की रिश्वत लेते अरेस्ट कर लिया।

बिल पास करने के बदले रिश्वत

सीबीआई सोर्सेज ने बताया कि बैंक ऑफ बड़ौदा के देहरादून रीजनल ऑफिस में पोस्टेड रिकवरी सेल इंचार्ज जुनैद खान को 50 हजार रुपए रिश्वत लेते अरेस्ट किया गया है। जुनैद खान के खिलाफ रिश्वत मांगने की शिकायत देहरादून निवासी रिकवरी एजेंट एके शर्मा ने की थी। एके शर्मा ने सैटरडे को ही सीबीआई एसपी के सामने पेश होकर कंप्लेन की थी। जिसमें जुनैद खान के खिलाफ 8 लाख के रिकवरी वर्क के बिल पास कर पेमेंट रिलीज करने के बदले 50 हजार रुपए रिश्वत की डिमांड की गई थी।

सीबीआई ने चार घंटे में कर लिया ट्रेप:

सीबीआई ने इस ट्रेप में बहुत ही तेजी दिखाई। सैटरडे को सुबह 11 बजे शिकायत कत्र्ता एके शर्मा सीबीआई एसपी से मिला और कंप्लेन की। सीबीआई टीम ट्रेप की प्लानिंग ही कर रही थी कि शिकायतकत्र्ता के मोबाइल पर मैनेजर जुनैद खान का कॉल आ गया। स्पीकर पर लेकर बात की तो उसने कहा कि थोड़ी देर में वह पत्नी को डॉक्टर को दिखाने एस्लेहॉल के पास आया हूं। 15 मिनट में कैश लेकर पहुंचो। इस पर सीबीआई टीम भी एक्टिव हो गई। ट्रैप प्लान किया गया और शिकायतकर्ता को साथ लेकर एस्लेहॉल के पास पहुंचे। केमिकल पाउडर लगे नोट देकर शिकायत कत्र्ता को जुनैद के पास भेजा गया और सीबीआई टीम दूर खड़ी वॉच करती रही। सीबीआई टीम रिकॉर्डर के जरिए दोनों की बातचीत भी सुन रही थी। ज्योंही शिकायतकत्र्ता ने मैनेजर जुनैद खान को नोटों की गड्डी पकड़ाई, सीबीआई टीम एक्शन में आई और तुरंत उसे मौके पर ही दबोच लिया। जेब से नोट निकलवाए गए, मौक पर ही हाथ धुलवाए तो नोटों पर लगे केमिकल का रिएक्शन आ गया। बैंक मैनेजर जुनैद को गिरफ्तार कर लिया गया।

अपने रीजनल हेड के लिए ली रिश्वत

सीबीआई ने ज्योंही जुनैद खान को गिरफ्तार किया, उसके चेहरे का रंग बदल गया। वह वहीं खड़ा थर-थर कांपने लगा। पूछताछ करने पर उसने बताया कि रिश्वत उसने अपने हायर लेवल ऑफिसर के लिए ली थी। ऐसे में रीजनल ऑफिस के हेड भी सीबीआई जांच के दायरे में आ गए हैं। सीबीआई इस केस में दोनों का लिंक और बिल पास करने में भूमिका की इनवेस्टिगेशन करेगी।

नोटों पर अद्श्य केमिकल, हाथ धुलाते ही हाथों का रंग लाल:

एक मुहावरा है रंगे हाथ पकड़े जाना। गलत काम करते पकड़े जाने वाले के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन असल में यह एक साइंटिफिक प्रोसेस भी है, जिसके जरिए करप्शन के मामलों में ट्रैप किया जाता है। सीबीआई या कोई भी ऐसी एजेंसी जो करप्शन मामलों में कार्रवाई करती है, उनके पास फिनॉफ्थीन नामक केमिकल का पाउडर होता है। रिश्वत की शिकायत करने वालों को यही केमिकल लगाकर नोट दिए जाते हैं। केमिकल लगे इन नोटों को रिश्वत लेने वाला ज्योंही हाथ लगाता केमिकल का इंप्रेशन आता है, रिश्वत लेते पकड़े जाने पर आरोपी के केमिकल लगे हाथ सोडियम कार्बोनेट के लिक्विड से धुलवाए जाते हैं। फिनॉफ्थलीन और सोडियम कार्बोनेट के आपस में संपर्क होते ही केमिकल कर रंग बदल जाता है। हाथों पर लगे केमिकल की वजह से स्किल का रंग भी हल्का रेड हो जाता है।

देर रात तक घर की तलाशी:

जुनैद खान के पकड़े जाने पर सीबीआई टीम आईएसबीटी के पास माजरा में स्थित उसके घर पहुंची। वहां तलाशी शुरू की गई। देर रात तक सर्च जारी थी। तलाशी के बाद आय से अधिक संपत्ति का मामला भी दर्ज किया जा सकता है।