-सीएम ने छह नंबर पुलिया पर किया स्टेट के पहले स्मार्ट वेंडर जोन का इनॉगरेशन

-अपनी जमीं पर जोन बनाने को लेकर सिंचाई विभाग ने जारी किया नोटिस

-पीडब्ल्यूडी भी जारी करेगा नोटिस, पुलिस ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर असमंजस में

देहरादून,

नगर निगम ने दून में स्मार्ट वेंडिंग जोन की वेडनसडे को शुरुआत की। एक प्राइवेट कंपनी से 6 नंबर पुलिया पर सड़क किनारे स्मार्ट वेंडिंग जोन तैयार कराया। एक लाख रुपए से अधिक में गरीब ठेले-रेहड़ी वालों को हाईटेक कियॉस्क बेचा। सीएम के हाथों इनॉग्रेशन भी करा लिया। लेकिन, इनॉग्रेशन होते ही यह विवादों से घिर गया। सिंचाई विभाग ने इस स्मार्ट वेंडिंग जोन को अपनी जमीन पर अतिक्रमण बताते हुए नगर निगम को नोटिस जारी कर दिया। पीडब्ल्यूडी ने भी सड़क पर वेंडिंग जोन बनाने को गलत माना। वहीं ट्रैफिक पुलिस भी असमंजस में है कि इस सरकारी अतिक्रमण के बीच से लोगों को कैसे सुगम यातायात मुहैया कराए। असल में नगर निगम ने हाईटेक ठेले बेचने वाली कंपनी से मोटा रेवेन्यू अपने कोष में जमा करवाकर अन्य विभागों की जमीन बेच डाली। ठेली योजना में करप्शन के अलावा यह भी आरोप है कि 50 हजार का ठेला गरीब वेंडर्स को 1.06 लाख में बेचा गया।

--------------

स्कीम सक्सेस तो पूरे दून में दिखेंगे स्मार्ट जोन

निगम ने इस स्मार्ट वेंडर जोन को पीपीपी मोड पर शुरू किया है। नगर आयुक्त के मुताबिक ये प्रयास सक्सेस रहा तो आने वाले समय में पूरे दून सिटी में ऐसे स्मार्ट वेंडिंग जोन स्थापित किए जाएंगे। निगम को इनसे मोटा रेवेन्यू मिलेगा। एक स्मार्ट कार्ट (ठेली) से निगम को हर माह 2 हजार रुपए मिलेंगे।

-------------

सीसीटीवी सर्विलांस से लैस जोन

नगर आयुक्त ने बताया कि स्मार्ट वेंडिंग जोन पूरी तरह सीसीटीवी से लैस किया गया है। 6 सीसीटीवी से इस जोन की नगर निगम मुख्यालय से मॉनिटरिंग हो पाएगी। बताया ये भी जा रहा है कि स्मार्ट कार्ट जीपीएस से लैस किए गए हैं।

--------------

संख्या 86, लेकिन 40 से शुरुआत

शुरुआत में 6 नंबर पुलिया पर तैयार किए गए स्ट्रीट वेंडर मार्केट में करीब 40 स्मार्ट कार्ट लगाई गई हैं। इनकी संख्या 86 तक पहुंचेगी।

---------

स्ट्रीट वेंडर मार्केट

-हाईटेक स्मार्ट कार्ट।

-सोलर लाइट से लैस।

-कार्ट में 3 रैक व 1 स्टोरेज।

-सीसीटीवी सर्विलांस।

- जीपीएस से लैस कार्ट।

---------------

लोन की फैसिलिटी

1.06 लाख रुपए स्मार्ट कार्ट की कीमत।

30200 रुपए डाउन पेमेंट (बाकी लोन)

5 वर्ष में कराना होगा कार्ट का रिन्युअल

(आंध्रा व पीएनबी लोन के लिए अधिकृत)

----------

पहले दिन ही दिक्कत

जाम का झाम

6 नंबर पुलिया पर स्ट्रीट वेंडर मार्केट के इनॉग्रेशन के दौरान पहले दिन ही जाम लग गया। वेडनसडे शाम साढ़े पांच बजे जैसे ही मार्केट का इनॉग्रेशन हुआ पूरा इलाका जाम हो गया। पुलिस को करीब एक घंटे मशक्कत कर जाम खुलवाना पड़ा। इधर पुलिस का कहना था कि नगर निगम द्वारा इवेंट की जानकारी ही नहीं दी गई, ऐसे में ट्रैफिक प्लान नहीं किया जा सका।

मार्केट स्पॉट से थोड़ी दूर पार्किग

नगर निगम के अफसरों ने बताया कि मार्केट स्पॉट पर पार्किग नहीं होगी, हालांकि इससे थोड़ी ही दून पार्किग की व्यवस्था की गई है। जहां मार्केट पहुंचने वाले लोग वाहन खड़े करेंगे। यहां से उन्हें मार्केट तक पैदल आना होगा।

सीएम ने किया इनॉग्रेशन

वेडनसडे शाम साढ़े पांच बजे सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा स्ट्रीट वेंडर मार्केट का इनॉग्रेशन किया। नगर निगम ने पूरे दिन इस आयोजन की तैयारी की। नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे ने मोर्चा संभाला था। दिन भर फुटपाथ की रंगाई की गई और कार्ट व्यवस्थित की गई।

महिलाओं को 5100 वेंडर कार्ट होंगी वितरित

सीएम ने कहा कि स्टेट में 5100 वेंडर कार्ट महिलाओं को वितरित की जाएंगी। सरकार की मंशा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। ऐसे में उनकी भागीदारी हर फील्ड में सुनिश्चित की जा रही है।

लिमिटेड मार्केट, कम कस्टमर

इस स्थान पर पहले सब्जी मंडी लगा करती थी। करीब 150 सब्जी विक्रेता यहां ठेली लगाते थे। लेकिन, अब यहां स्ट्रीट वेंडर मार्केट शुरू किया गया है.पहले दिन सिर्फ तीन स्मार्ट कार्ट ही खुले, वहीं कस्टमर भी नाम मात्र के थे। हालांकि, निगम का कहना है कि जल्द ही और सब्जी विक्रेता यहां पहुंचने लगेंगे।

एक तरफ अतिक्रमण हटा, दूसरी तरफ निगम का कब्जा

निगम का स्ट्रीट वेंडर मार्केट हाईटेक तो है, यह स्मार्ट सिटी के अनुरूप भी है। लेकिन, पहले मार्केट को लेकर ही सवाल खड़े हो गए हैं। एक तरफ हाई कोर्ट के आदेश पर दून में सड़कों के किनारे अतिक्रमण को लेकर व्यापक अभियान चलाया गया। दूसरी तरफ खुद नगर निगम ने रोड साइड पर कब्जा कर लिया और वह भी सिंचाई विभाग की जमीन पर।