RANCHI: अगर आप भी अपने मरीज को इलाज के लिए रिम्स ले जा रहे हैं और छुट्टी के बाद एंबुलेंस चाहिए तो आपको अपनी जेब भारी रखनी पड़ेगी। चूंकि एकबार फिर रिम्स में प्राइवेट एंबुलेंस संचालकों की मनमानी बढ़ गई है। ऐसे में आप कहीं भी दस किलोमीटर रिम्स से चले जाएं तो 700 रुपए चुकाने होंगे। वहीं एक किलोमीटर जाने पर भी आपको 700 रुपए ही देना होगा। बताते चलें कि रिम्स के प्राइवेट एंबुलेंस संचालकों ने गाडि़यों के लिए किराया फिक्स कर दिया है, जो मरीजों और उनके परिजनों के लिए आफत है।

बुकिंग चार्ज 50 रुपए एक्सट्रा

एंबुलेंस चालकों की ओर से जारी रेट चार्ट में बुकिंग के अलावा 50 रुपए एक्सट्रा चार्ज देना होगा। इसके साथ ही 10 रुपए किलोमीटर का चार्ज भी परिजनों को चुकाना होगा। इस चक्कर में लोग यह समझ नहीं पा रहे हैं कि उन्हें किराया कितना देना है। इसका फायदा उठाकर एंबुलेंस संचालक परिजनों को चूना लगा रहे हैं।

200 किमी जाने पर प्रति किमी का रेट

एंबुलेंस संचालकों ने कैंपस में एक रेट चार्ट लगाया है। इसमें कुछ भी क्लियर नहीं है। एक तरफ चार्ट में 10 रुपए किलोमीटर का चार्ज लिखा है। वहीं दूसरी ओर लिखा है कि 200 किलोमीटर से अधिक दूरी तय करने पर प्रति किलोमीटर का रेट लागू होगा। इतना ही नहीं एसी और आक्सीजन की सुविधा लेने के लिए लोगों को डबल एक्सट्रा चार्ज देना होगा।

50-100 किमी का चार्ज फिक्स

संचालकों ने 50-100 किलोमीटर तक जाने वाली एंबुलेंस के लिए रेट फिक्स कर दिया है। लेकिन इसका कहीं भी जिक्र नहीं है कि मरीज को ले जाने पर कितना किराया देना होगा। ऐसे में जिस मरीज से जितना रेट तय हो जाए उसी अनुसार ले जाते हैं। ऐसी स्थिति में कई बार परिजनों और संचालकों की किचकिच भी हो रही है।

मनमानी रोकने को बना था एसोसिएशन

एंबुलेंस संचालकों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए रिम्स प्रबंधन ने एसोसिएशन बनाने को कहा था। साथ ही कहा गया था कि इसके लिए एक रेट भी तय करें ताकि हर किसी को आसानी से कम दर पर एंबुलेंस उपलब्ध हो। लेकिन इस आदेश को ताक पर रख एसोसिएशन ने मनमानी शुरू कर दी। वहीं लोगों से एंबुलेंस के लिए मनमाना चार्ज भी ले रहे हैं।

प्रति किलोमीटर किराया

ओमनी : 10 रुपए

इको एंबुलेंस : 11 रुपए

टाटा सुमो एंबुलेंस : 12 रुपए

बोलेरो एंबुलेंस : 12 रुपए