- पांच चरणों में एकेटीयू कराएंगा काउंसिलिंग

- गवर्नमेंट कॉलेजों की खाली सीटों के लिए स्पॉट काउंसिलिंग

LUCKNOW :

डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) की ओर से आयोजित स्टेट एंट्रेंस एग्जाम (यूपीएसईई-2017) का काउंसिलिंग शेड्यूल बुधवार को जारी कर दिया गया। एकेटीयू अपने छह सौ से अधिक इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों की सीटों पर एडमिशन के लिए 19 जून से काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू करेगा। वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक ने बताया कि एक लाख 60 हजार सीटों के लिए पांच चरणों में काउंसिलिंग होगी। वहीं गवर्नमेंट कॉलेजों की खाली सीटों को भरने के लिए इस बार से स्पॉट काउंसिलिंग का आयोजन किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन संग देनी होगी फीस

काउंसिलिंग केपहले चरण में 19 से 24 जून तक स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन करना होगा। एसईई-2017 में सफल सभी स्टूडेंट्स को www.upsee.nic.in की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस दौरान जनरल और ओबीसी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 20 हजार रुपए और एससी-एसटी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 12 हजार रुपए फीस जमा करनी होगी। जो स्टूडेंट्स काउंसिलिंग के माध्यम से एडमिशन लेंगे, उनके द्वारा एलॉट कॉलेज में एडमिशन कन्फर्म करने के बाद यह फीस उसमें समायोजित कर दी जाएगी। वीसी प्रो। पाठक ने बताया कि कॉलेजों में उपलब्ध सीटों की जानकारी के लिए स्टूडेंट्स अपने आवेदन पत्र संख्या और पासवर्ड का का यूज कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रो। पाठक ने बताया कि सभी संबद्ध कॉलेजों में एक अगस्त से क्लासेज शुरू हो जाएंगी, लेकिन खाली सीटों को भरने के लिए यूनिवर्सिटी पांचवे और लास्ट स्टेप की काउंसिलिंग का आयोजन करेगा।

काउंसिलिंग में स्टूडेंट्स को मिलेंगे दिन विकल्प

एसईई की काउंसिलिंग के समय स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन, च्वॉइस फिलिंग, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और सीट एलॉटमेंट के साथ तीन विकल्प मिलेंगे। प्रो। पाठक ने बताया कि पहला विकल्प फ्रीज का होगा। अगर कोई स्टूडेंट्स आवंटित सीट से संतुष्ट है और दूसरे राउंड की काउंसिलिंग में शामिल नहीं होना चाहता तो इस विकल्प को चुन सकता है। ऐसी स्थिति में स्टूडेंट्स को यह सीट फ्रीज करनी होगी। वहीं दूसरे विकल्प के तौर पर स्टूडेंट्स को फ्लोट की सुविधा मिलेगी। इसमें कोई स्टूडेंट्स काउंसिलिंग के मौजूदा राउंड में आवंटित सीट को रोककर अगले राउंड में भी शामिल होना चाहता है तो इस विकल्प को चुन सकता है। वहीं तीसरा विकल्प विड्रा का होगा। इसमें अगर स्टूडेंट्स आवंटित सीट से संतुष्ट नहीं है और अगले राउंड में भी शामिल नहीं होना चाहता है तो विड्रा का विकल्प चुन सकता है। ऐसे में उससे ली गई रजिस्ट्रेशन फीस से काउंसिलिंग के प्रति राउंड 2000 रुपये काटकर वापस कर दिया जाएगा।

इन पांच चरणों में होगी काउंसिलिंग

काउंसलिंग का पहला चरण 19 जून से 24 जून तक

इसमें स्टूडेंट्स को पहले दिन रजिस्ट्रेशन कराकर फीस जमा करनी होगी। इसके बाद उसे डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। फिर 20 से 25 जून के बीच डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन होगा। 20 से 26 जून के बीच चॉइस फिलिंग और च्वॉइस लॉकिंग का मौका दिया जाएगा। वहीं 29 जून को सीट एलॉटमेंट के रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। जिसका रिजल्ट 29 जून को जारी होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को दो जुलाई तक सीट लॉक करने और विड्रा करने का मौका दिया जाएगा।

दूसरा चरण तीन से पांच जुलाई तक

पहले चरण की तरह ही इस चरण में स्टूडेंट्स को शुरुआत के तीन दिन रजिस्ट्रेशन और डॉक्यूमेंट अपलोड करने का मौाका दिया जाएगा। तीन से छह जुलाई तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके बाद 3 से 7 जुलाई तक च्वॉइस फिलिंग और लॉकिंग का मौका मिलेगा। इसके बाद नौ जुलाई को सीट एलॉट की जाएंगी। नौ और 10 जुलाई को सीट विड्रा कर सकेंगे।

तीसरा चरण 11 से 13 जुलाई तक

11 से 13 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन, फीस जमा करने और डॉक्यूमेंट अपलोड करने का मौका दिया जाएगा। वहीं 11 से 14 तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। 11 से 15 जुलाई तक च्वॉइस फिलिंग और लॉकिंग का मौका दिया जाएगा। वहीं 16 को सीट एलॉटमेंट और 16 से 17 जुलाई को सीट वापसी का मौका दिया जाएगा।

काउंसिलिंग का चौथा चरण 19 से 21 जुलाई तक

19 से 21 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन और फीस जमा और डॉक्यूमेंट अपलोडिंग, 19 से 22 तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, 19 से 23 जुलाई तक च्वॉइस फिलिंग और लॉकिंग, 24 जुलाई को सीट एलॉटमेंट और 24-25 जुलाई को सीट वापसी। चौथे चरण की काउंसिलिंग के समापन पर 26 से 29 जुलाई के बीच प्रोविजनल एलॉटमेंट लेटर जारी किए जाने के साथ ही संस्थान में रिपोर्ट करना होगा। 30 जुलाई को संस्थानों में खाली सीटों की स्थिति जारी की जाएगी।

पांचवां चरण 31 जुलाई से

31 जुलाई को रजिस्ट्रेशन, फीस जमा करने और डॉक्यूमेंट अपलोडिंग, 31 जुलाई को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, 31 जुलाई और 1 अगस्त को च्वॉइस फिलिंग, लॉकिंग, 2 अगस्त को सीट एलॉटमेंट और 2 से 3 अगस्त को सीट वापसी। 2 से 5 अगस्त के बीच प्रोविजनल एलॉटमेंट।