- ईडब्ल्यूएस के लिए बढ़ाई गई है 25 परसेंट सीट्स

GORAKHPUR: मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग का सिलसिला 7 जून से शुरू हो जाएगा. मैनेजमेंट बोर्ड ने मालवीय एंट्रेंस टेस्ट-2019 (एमईटी) के क्वालिफाइड कैंडिडेट्स के लिए भी अनुमोदन दे दिया है. इसकी डीटेल्ड इंफॉर्मेशन जल्द एमएमएमयूटी वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी. 7 जून से शुरू हो रही काउंसलिंग एमईटी के सभी क्वालिफाइड कैंडिडेट्स शामिल हो सकते हैं. इसके लिए कैंडिडेट्स को आवेदन के वक्त इस्तेमाल किए गए आईडी और पासवर्ड से लॉगिन कर सभी इंफॉर्मेशन भरकर ऑप्शन का सेलेक्शन करना है. ऑनलाइन ही काउंसलिंग फीस जमा करनी होगी. कैंडिडेट्स ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए सावधानीपूर्वक पंजीकरण करें, क्योंकि ऑनलाइन काउंसलिंग के दौरान भरी गई सभी इंफॉर्मेशन और ऑप्शन बाद में चेंज नहीं किए जा सकते हैं.

ऑप्शन चुनने पर ही मिलेगा ईडब्ल्यूएस का फायदा

सीट आवंटित हो जाने पर कैंडिडेट्स को डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए सभी मूल प्रमाण-पत्रों के साथ खुद प्रेजेंट होना पड़ेगा. आर्थिक रूप से कमजोर कैटेगरी के स्टूडेंट्स को ईडब्लूएस कोटे का फायदा लेने के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग के समय 'ईडब्लूएस आरक्षण' ऑप्शन चुनना होगा. सीट एलॉटमेंट होने की कंडीशन में निर्धारित प्रारूप पर 31 मार्च 2019 के बाद का जारी किया सर्टिफिकेट, डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन के दौरान पेश करना होगा. अगर कोई कैंडिडेट्स ईडब्लूएस कोटे के लिए निर्धारित प्रमाणपत्र अभिलेख सत्यापन के समय नहीं पेश कर पाता है, तो उस कैंडिडेट्स को जनरल कैटेगरी का मानते हुए अगले राउंड की काउंसलिंग में सम्मिलित किया जा सकेगा. बीटेक फ‌र्स्ट इयर की सभी ब्रांच में मेरिट के बेसिस पर 5 परसेंट स्टूडेंट्स की फीस माफी का भी प्रावधान है.

टॉपर्स को मिलेगा टैबलेट

मैनेजमेंट बोर्ड ने एमएमएमयूटी में मैथ्स के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. देवेन्द्र कान्दू की ओर से अपने पिता स्व. काली चरण कान्दू की स्मृति में गोल्ड मेडल का प्रस्ताव दिया था, जिसे मंजूर कर लिया गया. यह मेडल एमएससी मैथ्स में हायस्ट मा‌र्क्स हासिल करने वाले कैंडिडेट्स को दिया जाएगा. इसके साथ ही मैनेजमेंट बोर्ड ने एमएमएमयूटी में बीटेक फ‌र्स्ट इयर में एडमिशन लेने वाले मालवीय एंट्रेंस टेस्ट के टॉपर 40 स्टूडेंट्स (20 लड़के और 20 लड़कियों) को हर साल टैबलेट दिए जाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी गई है. इस साल बीटेक फ‌र्स्ट इयर में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को इसका फायदा मिलेगा. इसके साथ ही कई अहम प्रस्तावों पर भी मुहर लग गई.