08 लाख रुपये में करते थे पूरा सौदा

7.5 लाख कैश और बोलेरो बरामद

----------------------

- 69 हजार सहायक अध्यापक परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह के पांच मेंबर्स गिरफ्तार, तीन की तलाश जारी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सूबे के परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक के 69000 पदों पर लिखित परीक्षा के दौरान नकल कराने वाले गिरोह के पांच मेंबर्स को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है। इनके नाम संजीत, कमल, रंजीत, सागर और पवन दुबे बताए जाते हैं। यह लोग एक अभ्यर्थी की काउंसलिंग कराने पहुंचे थे, काउंसलिंग निरस्त होने के कारण वापस लौटते समय पुलिस के हत्थे चढ़ गए। पुलिस ने आरोपियों के पास से करीब साढ़े सात लाख कैश और एक बोलेरो भी बरामद की। तीन अन्य मेंबर्स की तलाश में गुरुवार रात कई स्थानों पर दबिश दी गई। खबर लिखे जाने तक किसी अन्य की गिरफ्तारी नहीं हो सकी थी। पुलिस इस मामले में सोरांव थाने में मुकदमा दर्ज कर पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है।

परीक्षा के पहले हासिल कर लेते थे आंसर-की

गिरोह के मुखिया रंजीत ने बताया कि वह नवाबगंज का रहने वाला है। वह अभ्यर्थियों से आवेदन के बाद ही सौदा करते थे। एक अभ्यर्थी से आठ लाख रुपए में सौदा होता था। एग्जाम से पहले ही आंसर-की का फोटो स्टेट हासिल कर अभ्यर्थियों को दे देते थे। जिससे परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी आंसर-की के अनुसार ही परीक्षा में प्रश्नों का जवाब दे। काउंसलिंग के बाद फाइनल पेमेंट होती थी।

कई परीक्षाओं का लेते थे ठेका

सीओ सोरांव अशोक वेंकट ने बताया कि पूरा रैकेट कई परीक्षाओं का ठेका लेता था। आरोपियों के पास से मिली डायरी में कई कैंडिडेट्स के नाम, रोल नंबर और डिटेल मौजूद है। साथ ही यूपीटीईटी, सुपर टेट समेत दूसरे कई अन्य परीक्षाओं से संबंधित जानकारी भी है। गिरोह के तीन मेंबर्स आलोक, मायापत्ती और एक अन्य अभी पुलिस की गिरफ्त में नहीं है।

शिक्षक भर्ती में नकल कराने वाले पांच लोग गिरफ्तार किए गए हैं बाकी की तलाश जारी है। इनके पास से करीब साढे़ सात लाख कैश भी बरामद हुआ है।

-अशोक वेंकट

एएसपी, सोरांव